सरकारी नौकरी: झारखंड में जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा के 12 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, 12वीं पास…

राज्य के 15 जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा में शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। विद्यालयों में संथाली, हो, खड़िया, कुड़ुख, मुंडारी, माल्तो, बिरहोरी, भूमिज, असुर, बांगला, उड़िया, पंचपरगनिया, खोरठा, कुरमाली व नागपुरी भाषा में शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी।

News Desk

Government job: झारखंड में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक खुशखबरी है। दरअसल Jharkhand के प्राथमिक विद्यालयों में जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा में घंटी आधारित शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इस नियुक्ति के माध्यम से कुल 9 जनजातीय व 6 क्षेत्रीय भाषा में नियुक्ति होनी है।

सभी जिलों से मांगी गई सर्वे रिपोर्ट

बताते चलें इसके लिए सभी जिलों से सर्वे कर Report  मांगी गयी थी। जिला स्तर पर विद्यालय में शिक्षकों की आवश्यकता को लेकर सर्वे रिपोर्ट स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को भेज दी गयी है।

अब उन रिपोर्ट के आधार पर जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा में 12 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इसके लिए जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव भेजा जाएगा। जिसके बाद इसी महीने से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

नियुक्ति की तैयारियां शुरू

रिपोर्ट मिलने के बाद अब झारखंड स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने नियुक्ति को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षकों के मानदेय भुगतान की राशि व अन्य आवश्यक प्रक्रिया को लेकर प्रस्ताव Cabinet में भेजा जायेगा। शिक्षकों की नियुक्ति प्राथमिक विद्यालय में उन भाषाओं में की जायेगी, जहां कक्षा 1 से 5 में प्रति कक्षा न्यूनतम 10 विद्यार्थी उक्त भाषा को बोलने वाले है।

वहीं अगर किसी विद्यालय में अगर प्रति कक्षा एक से अधिक भाषा बोलने वाले 10 या उससे अधिक विद्यार्थी नामांकित हैं, तो एक से अधिक भाषा में शिक्षक की नियुक्त की जायेगी। जुलाई में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी गठित होगी। शिक्षक नियुक्ति के लिए मेरिट लिस्ट तैयार करने का मानक तैयार कर लिया गया है।

इस आधार पर तैयार होगी मेरिट लिस्ट

मैट्रिक, इंटर, इंटर में जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा का प्राप्तांक, स्नातक, स्नातकोत्तर व प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण के प्राप्तांक के आधार पर अंक दिया जायेगा। मैट्रिक, स्नातक के लिए 20-20 अंक निर्धारित किये गये हैं। इंटर के लिए 30 अंक व इंटर में जनजातीय, क्षेत्रीय भाषा, स्नातकोत्तर व प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा के अंक के लिए 10-10 अंक निर्धारित किया गया है।

शैक्षणिक योग्यता

आवेदन जमा करने के लिए अभ्यर्थी का इंटर 45 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। इसके अलावा अभ्यर्थी जिस विषय में नियुक्ति के लिए आवेदन जमा करेंगे, उस विषय में इंटर में पास होना अनिवार्य है।
वहीं अगर आयु सीमा की बात करें तो अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा 21 से 45 वर्ष निर्धारित की गयी है।

इन भाषाओं में होगी नियुक्ति

राज्य के 15 जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा में शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। विद्यालयों में संथाली, हो, खड़िया, कुड़ुख, मुंडारी, माल्तो, बिरहोरी, भूमिज, असुर, बांगला, उड़िया, पंचपरगनिया, खोरठा, कुरमाली व नागपुरी भाषा में शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी।