सावन के पवित्र महीने में क्यों नहीं होती है शादियां, जानिए इसके पीछे की वजह

चातुर्मास में देवों का शयनकाल रहता है, चातुर्मास के इस दौरान सभी मांगलिक कार्य पर रोक लगा जाती है, यही वजह है कि सावन में विवाह नहीं किए जाते हैं

News Desk

“Why Marriages Avoided in Holy Month of Shravan: हिंदू धर्म में शुभ मुहूर्त पर ही शादी Mairrage का आयोजन होता है। मान्यता है कि बिना मुहूर्त के शादी करना शुभ नहीं माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में विवाह नहीं किए जाते हैं। इस साल 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। ऐसे में सावन का महीना खत्म होने के बाद ही अब शादी की शहनाइयां गूंजेगी।

अब अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि सावन का महीना पवित्र होने के बावजूद इस महीने में शादी क्यों नहीं होती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि सावन में क्यों नहीं होती शादियां और साथ ही आपको बताते हैं कि जुलाई 2024 के बाद शादी की शहनाई कब गूंजेंगी।

इस वजह से सावन में नहीं होती शादियां

देवशयनी एकादशी 17 जुलाई 2024 को है। शास्त्रों में बताया गया है कि देवशयनी एकादशी के बाद चातुर्मास शुरू हो जाते हैं। चातुर्मास (Chaturmas) में चार महीने आते हैं सावन, भाद्रपद, अश्विन और कार्तिक।

चातुर्मास में देवों का शयनकाल रहता है, चातुर्मास के इस दौरान सभी मांगलिक कार्य पर रोक लगा जाती है, यही वजह है कि सावन में विवाह नहीं किए जाते हैं।

वहीं धार्मिक ग्रंथों के अनुसार जिस महीने में सूर्य संक्रांति (Sankranti) नहीं होती, वह महीना निकृष्ट, मलिन माना जाता है। अधिकमास (Adhik maas) में भी सूर्य संक्रांति नहीं होती, इस महीने में किसी प्रकार के शुभ, मांगलिक कार्य नहीं होते। ऐसा करने पर इसका शुभ परिणाम नहीं मिलता।

जुलाई के बाद कब है शादी का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार नवंबर में – 16, 17,18, 22, 23, 24, 25, 26, 28 तारीख को विवाह का मुहूर्त है।
वहीं दिसंबर में – 2, 3, 4, 5, 9 , 10 , 11, 13, 14, 15 तारीख को विवाह का लग्न है।

Disclaimer : यहां सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि News Aroma किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।