शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन भी रही तेजी, Sensex, Nifty नई ऊंचाई पर

Asia के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहा

News Desk

Sensex, Nifty Hit New Highs in Third Consecutive Bull Run: स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन तेजी रही और BSE Sensex 52 अंक चढ़कर अबतक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ।Nse Nifty भी नये शिखर 24,600 के ऊपर पहुंच गया।

दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों, दूरसंचार और चुनिंदा आईटी शेयरों में लिवाली तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIS) के पूंजी प्रवाह से बाजार में तेजी बनी रही।

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 51.69 अंक यानी 0.06 प्रतिशत चढ़कर अपने अबतक के उच्चतम स्तर 80,716.55 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 233.44 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ रिकॉर्ड 80,898.30 अंक तक गया था।

National Stock Exchange का Nifty भी 26.30 अंक यानी 0.11 प्रतिशत की तेजी के साथ नये शिखर 24,613 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान, यह 74.55 अंक यानी 0.30 प्रतिशत चढ़कर रिकॉर्ड 24,661.25 अंक तक चला गया था।

विश्लेषकों के अनुसार, सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार से रिकॉर्ड तेजी पर हैं। इसका प्रमुख कारण विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की लिवाली है। FII केंद्रीय बजट पेश होने से पहले भारतीय शेयरों में लिवाल बने हुए हैं। शेयरों के उच्च मूल्यांकन के बावजूद प्रमुख कंपनियों के तिमाही परिणाम उत्साहजनक रहने से भी बाजार को समर्थन मिला है।

सेंसेक्स के शेयरों में Hindustan Unilever, Bharti Airtel, Tech Mahindra, Infosys, Mahindra & Mahindra, ICICI Bank, ITC और Asian Paints प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में कोटक महिंद्रा बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, NTPC, अल्ट्राटेक सीमेंट और पावर ग्रिड शामिल हैं।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 2,648.78 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

Asia के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहा। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल की उदार टिप्पणी से नीतिगत दर में सितंबर में कटौती की उम्मीद मजबूत हुई है।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त में रहे थे।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.80 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84.13 डॉलर प्रति बैरल रहा।

सेंसेक्स सोमवार को 145.52 अंक और निफ्टी 84.55 अंक चढ़कर नये शिखर पर बंद हुआ था।

शेयर बाजार बाजार बुधवार को मोहर्रम के मौके पर बंद रहेगा।