छुट्टी के बाद सुप्रीम कोर्ट शुरू होने के दिन सुनाए गए 17 बड़े फैसले, SG ने की तारीफ

Central Desk

Supreme Court after vacation : 50 दिनों के Summer Vacation के बाद सोमवार को Supreme Court में फुल फ्लेजेड काम-काज शुरू हो गया। 17 बड़े मामलों पर अदालत ने फैसले सुनाए। इसके अलावा कई मामलों की सुनवाई भी की।

चीफ जस्टिस DY चंद्रचूड़ की बेंच ने तीन मामलों में फैसले सुनाए। इसे लेकर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने जजों की तारीफ की।

उन्होंने कहा कि उन लोगों को यह देखना चाहिए जो कहते हैं कि अदालतों में लंबी छुट्टियां होती हैं। ऐसे लोगों को यह भी देखना चाहिए कि अदालतों में छुट्टियों के दौरान क्या होता है। यह जजों के परिवार के लोगों का त्याग है।

Solicitor का इशारा उन आलोचकों की ओर था, जो कहते हैं कि आखिर जजों की इतनी लंबी छुट्टियां क्यों होती हैं। इस मसले पर कुछ समय पहले ही चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की भी प्रतिक्रिया आई थी। उनका कहना था कि अदालतों में लोग छुट्टी की बात करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। छुट्टियों में भी जज काम करते हैं। छुट्टियों के दौरान फैसले लिए जाते हैं।

सॉलिसिटर जनरल का इशारा इसी ओर था कि कैसे एक ही दिन में इतने मामलों में अदालत ने फैसले दिए हैं। इसकी वजह थी कि जिन मामलों की सुनवाई पूरी हो गई थी और फैसले सुरक्षित रखे गए।

उनके फैसले को छुट्टियों के दौरान लिखा गया और फिर छुट्टियां खत्म होते ही उन पर आदेश सुना दिए गए। बता दें कि Supreme Court ने सोमवार को बंगाल की ओर से सीबीआई जांच के खिलाफ दाखिल अर्जी पर फैसला सुनाया था। इसके अलावा दृश्य माध्यमों में दिव्यांगों के चित्रण को लेकर भी एक फैसला आ गया।