PMJDY के तहत अब तक जारी किए गए 36.14 करोड़ RUPAY डेबिट कार्ड

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) के दस साल पूरा हो गए हैं। यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी वित्‍तीय समावेश पहल है।

Digital Desk

36.14 crore RUPAY Debit Cards issued so far under PMJDY: प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) के दस साल पूरा हो गए हैं। यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी वित्‍तीय समावेश पहल है।

PMJDYके तहत 14 अगस्‍त, 2024 तक 36.14 करोड़ RUPAY Debit Card जारी किए गए हैं, जबकि 2015 में यह संख्या 13.15 करोड़ थी। वित्तीय समावेशन के तहत रुपे डेबिड कार्ड धारक को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है।

वित्‍त मंत्रालय ने बुधवार को देश में वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) के सफलतापूर्वक एक दशक पूरा होने पर रुपे PMJDY डेबिट कार्ड की विशेषताओं के बारे में विस्‍तारपूवर्क जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि रुपे PMJDY Debit Card धारक को प्रति संपर्क रहित लेन-देन के लिए 5,000 रुपये तक की निकासी पर किसी पिन की जरूरत नहीं है। ये कार्ड उपयोगकर्ता को सभी ATM, पीओएस टर्मिनल और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर लेन-देन करने की अनुमति देता है।

मंत्रालय के मुताबिक रुपे PMJDY डेबिट कार्ड धारक को प्रतिदिन संपर्क रहित तीन लेन-देन करने की अनुमति दी गई है। वहीं, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) 2 लाख रुपये के कवरेज के साथ आकस्मिक मृत्यु और स्थायी कुल विकलांगता बीमा भी प्रदान करता है।

उल्‍लेखनीय है कि वित्तीय समावेशन PMJDY के तहत सरकार ने 14 अगस्‍त 2024 तक 36.14 करोड़ रुपे डेबिट कार्ड जारी किए हैं, जबकि 2015 में यह संख्या 13.15 करोड़ थी। रुपे प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) कार्ड उन लोगों को जारी किया जाता है, जिन्होंने PMJDY के तहत खाते खोले हैं।