भारत

टर्मिनल हादसे के बाद बड़ा फैसले, कैंसिल हुई फ्लाइट्स का हफ्तेभर में रिफंड

शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में हुई भारी बारिश के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हो गया। टर्मिनल-1 पर पार्किंग की छत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए।

Refund of Canceled flights : शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में हुई भारी बारिश के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हो गया। टर्मिनल-1 पर पार्किंग की छत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए।

इस घटना के बाद Terminal -1 को बंद कर दिया गया और उड़ानों को Terminal -2 और Terminal -3 पर डायवर्ट कर दिया गया है।

वॉर रूम की स्थापना

हादसे के बाद एविएशन मिनिस्ट्री ने तुरंत एक रिव्यू मीटिंग की और Airlines को दिशा-निर्देश जारी किए। मिनिस्ट्री ने 24/7 वॉर रूम स्थापित करने की घोषणा की है, जो टर्मिनल-2 और टर्मिनल-3 के संचालन को सुचारू रखने में मदद करेगा।

इस वॉर रूम के माध्यम से रद्द की गई उड़ानों का रिफंड सुनिश्चित किया जाएगा या उपलब्धता के अनुसार वैकल्पिक ट्रैवल रूट टिकट प्रदान किए जाएंगे।

हवाई किराया न बढ़ाने की सलाह

नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने एयरलाइंस को हवाई किराया न बढ़ाने की सलाह दी है। सभी रिफंड 7 दिनों के भीतर पूरे किए जाएंगे और यात्रियों को तत्काल सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर प्रदान किए जाएंगे।

स्ट्रक्चरल मजबूती की होगी जांच

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी हवाई अड्डों की स्ट्रक्चरल मजबूती की जांच का आदेश दिया है। IIT दिल्ली के स्ट्रक्चरल इंजीनियरों को दिल्ली टर्मिनल-1 की घटना का तुरंत आकलन करने के लिए कहा गया है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) को सभी छोटे और बड़े हवाई अड्डों की स्ट्रक्चरल मजबूती की गहन जांच करने का निर्देश दिया गया है। ये निरीक्षण अगले 2 से 5 दिनों में पूरे किए जाएंगे और रिपोर्ट नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सौंपी जाएगी।

हादसे का उड़ानों पर असर

हादसे के कारण टर्मिनल-1 से उड़ानें अस्थायी रूप से रोक दी गई हैं। अब तक कुल 28 उड़ानें प्रभावित हुई हैं और खराब मौसम की वजह से 12 आगमन वाली Flights भी प्रभावित हुई हैं।

एहतियात के तौर पर चेक-इन काउंटर को भी रोक दिया गया है। मौके पर दमकल की गाड़ियां रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंचीं।

हेल्पलाइन नंबर

• इंडिगो एयरलाइन टी2 टर्मिनल: 7428748308
• इंडिगो एयरलाइन टी3 टर्मिनल: 7428748310
• स्पाइसजेट टी3 टर्मिनल: 0124-4983410 / 0124-7101600 / 9711209864

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker