सावधानी जरूरी, कोरोना के कारण घट गई है जीवन प्रत्याशा, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने…

Central Desk

People Facing COVID Related Problems : कोरोना संक्रमण के व्यापक प्रभाव को लेकर बड़ी रिपोर्ट सामने आई है। इसमें बताया गया है कि दुनिया में COVID-19 महामारी के कारण जीवन प्रत्याशा घट गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार, लोगों की उम्र में दो साल की कमी आई है।

कोरोना महामारी का असर अब तक लोगों पर देखने को मिल रहा है। महामारी के दौरान जो लोग इसकी चपेट में आए थे ठीक होने के बाद भी उन्हें कोई न कोई स्वास्थ्य समस्या हो ही रही है।

WHO की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वे से पता चला है कि COVID के बाद से पूरी दुनिया में जीवन प्रत्याशा में करीब दो साल की गिरावट देखने को मिली है। WHO द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में जीवन प्रत्याशा में 1.8 वर्ष गिरावट के बाद 71.4 वर्ष हो गई है।

जो महामारी की चपेट में आए थे, ठीक होने के बाद भी उन्हें कोई न कोई स्वास्थ्य समस्या

इसी साल जनवरी में लैंसेट की एक रिपोर्ट यह गिरावट अधिक बताई गई थी। ऐसे में कहा जा सकता है कि कोविड के बाद लोगों की शारीरिक क्षमता अधिक प्रभावित हुई।

अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है। यहां जहां जीवन प्रत्याशा में लगभग तीन वर्ष की गिरावट आई है। WHO निदेशक जनरल टेड्रोस अधनम (Tedros Adhanom) ने बताया कि COVID-19 महामारी ने सिर्फ दो साल में जीवन प्रत्याशा में एक दशक की बढ़त को खत्म कर दिया है।

उन्होंने आगे बताया, ‘न केवल वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा को मजबूत करने के लिए, बल्कि स्वास्थ्य में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की रक्षा करने और समानता को बढ़ावा देने के लिए भी कोविड-19 मौत का सबसे बड़ा कारण बनकर उभरा है।’ इसका अध्ययन अभी जारी है।