चंद्रबाबू नायूडू ने स्पीकर पद के साथ मांगे यह 6 मंत्रालय, नीतीश ने भी रखी अपनी मांग

Central Desk

Chandrababu Naidu asked for these 6 Ministries along with the Post of Speaker : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ चुके हैं। इस बार BJP को पूर्ण बहुमत नहीं सका हालांकि NDA गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिला है।

बताते चलें TDP इस वक्त NDA की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। उसे 16 सीटों पर जीत मिली है। इसके बाद तीसरा नंबर JDU का आता है, जिसके पास 12 सांसद हैं।

वहीं NDA की सबसे बड़ी पार्टी BJP है, जिसे 240 सीटों पर जीत मिली है। यही वजह है कि अब दोनों ही पार्टियों की तरफ से प्रमुख मंत्रालयों की मांग की जा रही है। इसके बाद से ही चंद्रबाबू नायूडू की TDP और नीतीश कुमार की JDU की अहमियत NDA में बहुत ज्यादा हो गई है।

TDP के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी ने NDA के आगे छह बड़े मंत्रालयों की मांग रख दी है। वहीं TDP लोकसभा स्पीकर का पद भी चाहती है।

गौरतलब है कि दिल्ली में बुधवार (5 जून) को हुई NDA की बैठक में TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू भी शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बगल में बैठे हुए उनकी तस्वीरें भी सामने आईं। वहीं नायडू के बगल में नीतीश कुमार भी बैठे हुए नजर आए।

अपनी मांगों की लिस्ट दे चुके हैं नायडू

The New Indian Express की रिपोर्ट के मुताबिक, पार्टी के शीर्ष सूत्रों ने कहा कि नायडू ने साफ कर दिया है कि वह मोदी 3.0 सरकार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहते हैं।

बताया गया है कि वह BJP नेतृत्व को अपनी मांगों की एक लिस्ट दे चुके हैं। इसमें लोकसभा अध्यक्ष का पद और कम से कम पांच विभाग शामिल हैं, जिनकी डिमांड उन्होंने की है। TDP ने वित्त मंत्रालय, जलशक्ति मंत्रालय जैसे विभागों को भी अपने हिस्से में लेने की मांग की है।

दरअसल, TDP स्पीकर का पोस्ट इसलिए चाहती है, क्योंकि लोकसभा में सबसे ज्यादा ताकतवर पद उसके पास होगा।

सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि त्रिशंकु संसद की स्थिति में स्पीकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पार्टी के दिवंगत नेता GMC बालयोगी ने 1998 से 2002 तक अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में स्पीकार के रूप में कार्य भी किया था।

TDP चाहती है ये सभी मंत्रालय

TDP के एक सांसद ने कहा कि पार्टी ग्रामीण विकास, आवास एवं शहरी मामले, बंदरगाह एवं शिपिंग, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और जल शक्ति मंत्रालय चाहती है।

वह वित्त मंत्रालय में एक जूनियर मंत्री रखने को भी इच्छुक है, क्योंकि आंध्र प्रदेश अभी धन की सख्त जरूरत है। आंध्र प्रदेश में भी TDP को बहुमत मिला है।

नीतीश ने भी रखी अपनी मांग

NDTV ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि नीतीश कुमार की JDU ने भी तीन मंत्रालयों की मांग NDA के सामने रख दी है। साथ ही बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की गई है।

JDU ने चार सांसद पर एक मंत्रालय का फॉर्मूला सरकार के सामने रखा है। JDU के 12 सांसद हैं, इसलिए वह 3 मंत्रालय चाहती है।

नीतीश कुमार चाहते हैं कि उनके खाते में रेल, कृषि और वित्त मंत्रालय आए। रेल मंत्रालय को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जा रही है।