भारत

चंद्रबाबू नायडू 9 जून को ले सकते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ

तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू (N. Chandrababu Naidu) 9 जून को आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

Chandrababu Naidu may take oath as Chief Minister: तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू (N. Chandrababu Naidu) 9 जून को आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

मंगलवार को जारी मतगणना के रुझानों में 175 विधानसभा सीटों में से 157 पर TDP के नेतृत्व वाला गठबंधन आगे है जबकि राजमुंदरी ग्रामीण सीट वह जीत चुकी है।

पार्टी प्रमुख नायडू एक बार फिर आंध्र प्रदेश में सत्ता की बागडोर संभालने के लिए तैयार हैं। 74 वर्षीय नायडू चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वह 1995 से 2004 तक संयुक्त आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे।

वह 2014 में विभाजन के बाद शेष आंध्र प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री भी बने, लेकिन 2019 में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP) के हाथों TDP को अपमानजनक हार झेलनी पड़ी।

पांच साल बाद सत्ता विरोधी लहर पर सवार होकर पार्टी ने वापसी की है। अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण की जन सेना पार्टी (JSP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ उनके गठबंधन ने राज्य की राजनीति में पासा पलट दिया।

TDP ने 131 क्षेत्रों में स्पष्ट बढ़त के साथ अपने दम पर भारी बहुमत हासिल किया है। नायडू खुद कुप्पम निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे हैं जिसका वह 1989 से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

नायडू के बेटे और TDP महासचिव नारा लोकेश भी मंगलगिरी निर्वाचन क्षेत्र (Mangalagiri Constituency) से आगे चल रहे हैं।

पिछले चुनावों में लोकेश को इसी क्षेत्र से हार का सामना करना पड़ा था। नायडू के नेतृत्व वाली पार्टी 25 लोकसभा क्षेत्रों में से भी 16 पर आगे चल रही है। त्रिपक्षीय गठबंधन 21 सीटों पर आगे है।

TDP 2019 में सिर्फ 23 विधानसभा और तीन लोकसभा सीटें जीती थीं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker