भारत

सदन की कार्यवाही को रोकने का कांग्रेस का रवैया ठीक नहीं, संसदीय कार्य मंत्री रिजिजू ने…

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने सदन में विपक्षी दलों द्वारा किए गए हंगामे की निंदा और खंडन करते हुए कहा है कि सरकार हर मुद्दे पर नियमानुसार चर्चा के लिए हमेशा तैयार है लेकिन सदन की कार्यवाही को रोकने का कांग्रेस का रवैया सही नहीं है।

Parliamentary Affairs Minister Rijiju : केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने सदन में विपक्षी दलों द्वारा किए गए हंगामे की निंदा और खंडन करते हुए कहा है कि सरकार हर मुद्दे पर नियमानुसार चर्चा के लिए हमेशा तैयार है लेकिन सदन की कार्यवाही को रोकने का कांग्रेस का रवैया सही नहीं है।

उन्होंने Congress समेत अन्य विपक्षी दलों से दोबारा ऐसा नहीं करने का आग्रह भी किया।

लोकसभा में विपक्षी दलों के जोरदार हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित होने के बाद केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने Media से बात करते हुए कहा कि सरकार फिर से यह स्पष्ट कर देना चाहती है कि सरकार किसी भी मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है लेकिन यह नियम के अनुसार होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोकसभा Speaker ने भी यह कहा है कि विपक्ष के नेता जो भी मुद्दे उठाना चाहते हैं, अपने समय के अनुसार (राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान) अपनी बात रख सकते हैं।

इस पर चर्चा के लिए सदन में तीन दिन का समय रखा गया है और विपक्ष इस दौरान विस्तार से हर मुद्दे पर अपनी बात रख सकता है। सरकार ने भी सदन में कहा है कि विपक्ष जो भी मुद्दे उठाएगा, सरकार विस्तृत रूप से सदन के अंदर उसका जवाब देगी।

आपको बता दें कि नीट पर चर्चा की मांग को लेकर कांग्रेस और इंडिया गठबंधन में शामिल अन्य विपक्षी दलों के जोरदार हंगामे के कारण शुक्रवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा नहीं हो पाई।

लोकसभा Speaker ओम बिरला द्वारा बार-बार आग्रह करने और चेतावनी देने के बावजूद विपक्षी दलों का हंगामा और नारेबाजी जारी रही, जिसे देखते हुए सदन की कार्यवाही को दिन भर के लिए स्थगित करना पड़ा।

लोकसभा की अगली बैठक अब 1 जुलाई को सुबह 11 बजे होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker