WhatsApp के जरिए ऐसे लगाया 9 करोड़ का चूना,शेयर बाजार में निवेश के नाम पर दिया झांसा

Central Desk

Cyber Crime News: नोएडा सेक्टर 40 के रहने वाले रजत बोथरा के साथ 1 मई को Share Trading के बारे में जानकारी देने के बहाने एक WhatsApp ग्रुप में जोड़े जाने के एक महीने बाद यह धोखाधड़ी हुई। यहां शेयर बाजार में निवेश और मोटी का लालच देकर साइबर ठगों ने ए 9 करोड़ रुपए लूट लिए।

पीड़ित ने नोएडा सेक्टर 36 में साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शुक्रवार को एक प्राथमिकी (FIR) दर्ज कराई है। इस मामले की जांच करने के लिए एक स्पेशल सेल का गठन किया गया है। शुरूआती जांच में कई अहम सुराग मिले हैं।

साइबर ठगी से पीड़ित रजत बोथरा ने पुलिस को दी गई शिकायत में बताया है कि 28 अप्रैल को उन्हें एक WhatsApp ग्रुप में ऐड किया गया।

उस ग्रुप में शेयर ट्रेडिंग के मुनाफे के बारे में बताया जाता था और एक लिंक भेजा गया, जिस पर क्लिक करने और कई Steps Follow करने के बाद उनके मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड हो गया। ऐप का नाम GFSL Security Official Stock C 80 था।

साइबर ठगों ने पीड़ित ने 9 करोड़ 9 लाख ठगे

ऐप में शेयर मार्केट में होने वाले मुनाफे के बारे में बताया गया था। जिसके बाद राजीव बोथरा ने अपने खाते से 9.09 करोड़ ट्रांसफर कर दिये। राजीव ने ये रकम कुल तेरह बार में ट्रांसफर की।

ट्रांसफर के दौरान राजीव ने कई बार बीच में ही पैसे को विथड्रॉ करने की कोशिश की, लेकिन पैसा नहीं निकल पाया।

जिस ऐप के जरिए राजीव ने ये Investment की वो एप्लीकेशन पैसे निकालने की अनुमति नहीं दे रहा था। इसके बाद राजीव को शक हुआ। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

FIR दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

राजीव ने पुलिस को दी गई शिकायत में बताया है कि उन्हें जब शक हुआ कि उनको साइबर ठगों द्वारा फर्जी वेबसाइट लिंक और Application तैयार कर Share Trading में मुनाफे के नाम पर ठग लिया गया है। उन्होंने पैसे विथड्रॉ करने की कोशिश की। लेकिन Application ने परमिशन नहीं दी।

राजीव ने 29 मई को NCRP पोर्टल पर घटना की शिकायत भी दर्ज करा दी। इसके बाद पुलिस ने देखा कि यह मामला काफी बड़ा है तो उन्हें बुलाकर FIR दर्ज की गई।

फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच में जुटी हुई है और कोशिश की जा रही है कि उन सभी Bank Account को फ्रीज किया जाए जिसमें यह पैसा ट्रांसफर हुआ है।