भारत-अमेरिका की सेनाओं के बीच महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होगा युद्धाभ्यास

महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत-अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्धाभ्यास 9 सितम्बर से शुरू हाेगा, जाे 22 सितम्बर तक चलेगा।

Digital Desk

America’s armies will take place in the Mahajan Field Firing Range.: महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत-अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्धाभ्यास 9 सितम्बर से शुरू हाेगा, जाे 22 सितम्बर तक चलेगा।

भारतीय थल सेना के साथ दुनिया के शक्तिशाली देश अमेरिका के लगभग 1200 जवान हिस्सा लेंगे। भारत और America के 6-6 सौ सैनिक अपनी ताकत दिखाएंगे। यह अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास होगा, क्योंकि पहली बार इतनी बड़ी संख्या में जवान महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में पहुंच रहे हैं।

अभ्यास के दौरान भारत की ओर से अपनी Top Range प्रदर्शित की जाएगी और अमेरिका की ओर से पहली बार हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम तैनात किया जाएगा। यह सिस्टम लंबी दूरी तक सटीक हमले करने में सक्षम है।

अभ्यास के दौरान भारत अपनी नई पीढ़ी की हथियार प्रणाली का प्रदर्शन भी करेगा। संयुक्त सैन्य अभियानों में अत्याधुनिक तकनीक को एकीकृत करने पर जोर दिया गया है। यह भारत-अमेरिका एक साथ बीसवीं बार युद्धाभ्यास कर रहा है।

इस दौरान भारतीय सेना के जवान आसमान से जमीन तक अपनी ताकत दिखायेंगे। रेत के धोरों के बीच आसमान से उतरते हुए दुश्मन के ठिकानों को खत्म करने की ट्रेनिंग का प्रदर्शन किया जाएगा।

इसके साथ ही भारत में ही बने हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। भारतीय सेना America के जवानों को इन हथियारों की ट्रेनिंग देने के साथ इंजीनियरिंग से भी अवगत कराएगी। इसी तरह अमेरिकी हथियारों की ट्रेनिंग भारत के जवान लेंगे।

x