Instagram रील को लेकर युवराज सिंह, हरभजन, सुरेश रैना के खिलाफ FIR, जानें मामला

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh), युवराज सिंह और सुरेश रैना के साथ गुरकीरत मान को एक वायरल instagram Reels के कारण कानूनी मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है।

Central Desk

Complaint Filed Against Harbhajan Singh, Yuvraj Singh And Suresh Raina: भारतीय क्रिकेट के दिग्गज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh), युवराज सिंह और सुरेश रैना के साथ गुरकीरत मान को एक वायरल instagram Reels के कारण कानूनी मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है।

यह वीडियो पाकिस्तान के खिलाफ 2024 वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स (WCL) क्रिकेट टूर्नामेंट में जीत के बाद पोस्ट किया गया था।

विवादास्पद वीडियो

विवादास्पद क्लिप में रिटायर्ड क्रिकेटरों को आगामी फिल्म ‘Bad News‘ के गाने ‘तौबा तौबा’ की धुन पर अपनी उम्र और शारीरिक स्थिति का मज़ाक उड़ाते हुए दिखाया गया था।

हालाँकि, कई दर्शकों को लगा कि तीनों दिव्यांग व्यक्तियों का मज़ाक उड़ा रहे थे। बाद में ट्रोल होने पर हरभजन ने माफी मांगी और रील को डिलीट किया, लेकिन इसके बावजूद मामला आगे बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

पुलिस में शिकायत दर्ज

अब खबर आई है कि क्रिकेटरों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। PTI के मुताबिक, नेशनल सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट फॉर डिसेबल्ड पीपल (NCPEDP) के कार्यकारी निदेशक अरमान अली ने अमर कॉलोनी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। मेटा इंडिया की उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संध्या देवनाथन का भी नाम सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के उल्लंघन के लिए शिकायत में दर्ज है।

मानसी जोशी की आलोचना

भारत की पैरा-बैडमिंटन स्टार मानसी जोशी भी इस वीडियो की आलोचना करने वालों में शामिल थीं। उन्होंने तर्क दिया कि यह दूसरों को दिव्यांग लोगों का मज़ाक उड़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

अरमान अली ने अपनी शिकायत में कहा, “यह वीडियो भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 का घोर उल्लंघन है, जो हर व्यक्ति को सम्मान के साथ जीने के अधिकार की गारंटी देता है।

कानूनी आधार…

शिकायत में इस बात पर जोर डाला गया है कि यह वीडियो विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 की धारा 92 का उल्लंघन करता है। यह निपुण मल्होत्रा बनाम सोनी Pictures Films India Private Limited (2004 SCC ऑनलाइन SC1639) में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का भी उल्लंघन करता है।

मामला अब कानूनी पटल पर आ गया है, और इन क्रिकेटरों को इस विवाद का सामना करना पड़ सकता है। देखना होगा कि आगे इस मामले में क्या कदम उठाए जाते हैं और कानूनी प्रक्रिया किस दिशा में जाती है।