भारत

मोटापा और डायबिटीज से परेशान हैं तो मत घबराइए, जल्द आ रही कारगर दवा, जानिए..

इस दवा को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति से आयात और मार्केंटिंग की हरी झंडी मिल गई है।

Obesity and Diabetes Medicine : आज के दौर में तनावयुक्त जिंदगी के कारण मोटापा (Obesity) और डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारियों से अधिकतर लोग ग्रस्त हो जाते हैं। इन बीमारियों से कई अन्य बीमारियां पैदा होती हैं।

अगर आप भी ऐसी स्थिति का सामना करते हैं तो थोड़ा इंतजार कीजिए। बाजार में जल्दी कारगर दवा (Medicine) आने वाली है।

लोकप्रिय दवा आ रही है भारत

जानकारी के अनुसार, वजन घटाने (Weight Loss) और डायबिटीज (Diabetes) की लोकप्रिय दवा तिरजेपेटाइड (Tirazeptide) के भारत के बाजार (Indian Market) में आने की संभावना प्रबल हो गई है।

इसकी लॉन्चिंग की तारीख अभी नहीं बताई गई है। इसे फिलहाल अमेरिका (America) में मौंजारो (Mounjaro) और ज़ेपबाउंड (Zepbound) के नाम से बेचा जाता है।

इस दवा को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति से आयात और मार्केंटिंग की हरी झंडी मिल गई है।

इस अनुशंसा के आधार पर भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) से अंतिम मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है।

समिति ने 2.5 मिलीग्राम से लेकर 12.5 मिलीग्राम तक की छह अलग-अलग खुराकों में इंजेक्टेबल दवा की सिंगल डोज शीशियों और प्री-फिल्ड पेन के आयात को मंजूरी दे दी है।

आपको बता दें कि इस दवा की टेस्टिंग में भारत से भी बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे।

एंडोक्राइनोलॉजी और मेटाबोलिज्म पर विषय विशेषज्ञ समिति की बैठक में हुई चर्चा के अनुसार, विस्तृत विचार-विमर्श के बाद समिति ने तिरज़ेपेटाइड के आयात और मार्केटिंग के लिए अनुमति देने की सिफारिश की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker