भारत

देश भर में 48 घंटे में पहुंच जाएगा मानसून, होगी मूसलाधार बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 48 घंटे में सारे देश में मानसून (Monsoon ) के पहुंचने का पूर्वानुमान जारी किया है।

Monsoon Will reach cAross the Country in 48 hours: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 48 घंटे में सारे देश में मानसून (Monsoon ) के पहुंचने का पूर्वानुमान जारी किया है।

साथ ही चार-पांच दिन तक उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में भारी वर्षा होने के संकेत दिए हैं। पूर्वानुमान में कहा गया है कि पूर्वोत्तर भारत के ज्यादातर क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश होगी।

विभागीय विज्ञानियों ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों छोड़कर पूरे देश में पहुंच चुका है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-NCR के अलावा कल उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हुई है। दक्षिण के राज्यों में तो पहले से ही बरसात हो रही है।

मौसम एवं विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिम राजस्थान के कुछ और हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्सों में आगे बढ़ा है।

हरियाणा के कुछ हिस्से, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ और इलाकों, मध्य प्रदेश के शेष भाग, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और भाग और उत्तराखंड के शेष भाग तक पहुंच गया है।

मानसून की उत्तरी सीमा जैसलमेर, चुरू, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ़, कानपुर, गाजीपुर, गोंडा, खीरी, मुरादाबाद, ऊना, पठानकोट और जम्मू से होकर गुजर रही है।

पश्चिम विक्षोभ और मानसून के प्रभाव से पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-NCR के अलावा, छत्तीसगढ़, पश्चिमी मध्य प्रदेश, ओडिशा, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर ठीकठाक बारिश हुई है।

हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर अत्यधिक वर्षा हुई है। पंजाब, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और तमिलनाडु के विभिन्न क्षेत्रों में भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker