सुप्रीम कोर्ट में NTA ने माना, लीक हुआ है NEET UG का पेपर, दोबारा होगी परीक्षा!

यह देखना होगा कि क्या लीक लोकल है और केवल हजारीबाग (Hazaribagh) और पटना (Patna) तक ही सीमित है या यह व्यापक तौर पर किया गया।

Central Desk

NEET UG Paper Leak : सोमवार को NEET UG 2024 से संबंधित 40 से अधिक याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई के दौरान नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने माना कि परीक्षा में व्हाट्सएप (WhatsApp) पर क्वेश्चन पेपर लीक (Paper Leak) हुआ है।

CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि कोर्ट को यह देखना होगा कि क्या लीक लोकल है और केवल हजारीबाग (Hazaribagh) और पटना (Patna) तक ही सीमित है या यह व्यापक तौर पर किया गया।

याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि NTA के अनुसार 24 अप्रैल को पेपर भेजे गए। 3 मई को पेपर बैंक में पहुंच गए। इसलिए 24 अप्रैल से 3 मई के बीच पेपर प्राइवेट प्लेयर के हाथों में रहे।

मुख्य न्यायाधीश DY चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ सुनवाई कर रही है, जिसपर अभ्यर्थियों की नजर बनी हुई है।

फिर से परीक्षा करवाने का दिया जा सकता है आदेश

सुप्रीम कोर्ट NEET UG 2024 परीक्षा रद्द करने, दोबारा परीक्षा कराने और NEET UG 2024 के आयोजन में कथित गड़बड़ी की जांच की मांग वाली याचिकाओं सहित अन्य याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है।

कोर्ट ने 8 जुलाई को याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा था कि नीट-यूजी की शुचिता का उल्लंघन किया गया है। यदि पूरी प्रक्रिया प्रभावित हुई है, तो फिर से परीक्षा करवाने का आदेश दिया जा सकता है।