भारत

राज्यसभा में PM मोदी ने कराया मंत्रिमंडल का परिचय, जेपी नड्डा बने सदन के नेता

PM मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में अपने मंत्रिमंडल का परिचय कराया। इस दौरान PM Modi के साथ उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एवं अन्य मंत्रीगण उपस्थित रहे।

PM Modi introduced the cabinet in Rajya Sabha : PM मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में अपने मंत्रिमंडल का परिचय कराया। इस दौरान PM Modi के साथ उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एवं अन्य मंत्रीगण उपस्थित रहे।

इससे पहले PM मोदी लोकसभा में अपने मंत्रिमंडल का परिचय करा चुके हैं। मौजूदा सत्र में गुरुवार को राज्यसभा की यह पहली बैठक थी। इस बैठक में जहां प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मंत्रिमंडल का परिचय कराया। वहीं, एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय के अंतर्गत BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया।

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को राज्यसभा में नेता सदन नियुक्त किया गया है।

BJP अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) राज्यसभा में नेता सदन थे। पीयूष गोयल ने इस बार मुंबई से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीता। इसके चलते अब वह लोकसभा के सदस्य हो गए हैं।

वहीं, जेपी नड्डा को राज्यसभा में नेता सदन नियुक्त किया गया है। एक खास बात यह भी है कि राज्यसभा में जहां कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे नेता प्रतिपक्ष हैं, वहीं BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा नेता सदन हो गए हैं।

हाल के वर्षों में यह पहली बार है, जब राज्यसभा में बतौर नेता प्रतिपक्ष और नेता सदन कांग्रेस व BJP अध्यक्ष एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। दोनों ही पार्टियों के अध्यक्ष राज्यसभा के सदस्य हैं।

हालांकि, जेपी नड्डा के स्थान पर जल्द ही भाजपा को नया अध्यक्ष मिल सकता है। ऐसे में वह राज्यसभा के नेता सदन तो बने रहेंगे। लेकिन, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष नहीं होंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker