भारत

रेलवे ने लॉन्च किया ‘संज्ञान’ ऐप, आपराधिक कानूनों की मिलेगी पूरी जानकारी

टेक्नोलॉजी के बढ़ते कदमों के साथ हर क्षेत्र में नवाचार हो रहा है और रेलवे भी इससे अछूता नहीं है।

Railways Launches Sangyaan App : टेक्नोलॉजी के बढ़ते कदमों के साथ हर क्षेत्र में नवाचार हो रहा है और रेलवे भी इससे अछूता नहीं है।

रेलवे के काम को आसान बनाने के लिए कई ऐप्स पहले ही लॉन्च किए जा चुके हैं, और अब Railway Board ने ‘संज्ञान’ नामक एक नए ऐप को लॉन्च करने की घोषणा की है। इस App के बारे में जानकारी रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के प्रमुख मनोज यादव ने साझा की।

संज्ञान ऐप की मुख्य विशेषताएं

1. कानूनी जानकारी का खजाना: संज्ञान मोबाइल ऐप्लीकेशन एक जुलाई से लागू होने वाले तीन नए आपराधिक कानूनों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा। यह नए भारतीय न्याय संहिता (BNS), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) के प्रावधानों को सरल भाषा में समझाएगा।

2. आरपीएफ कर्मियों के लिए सहायक: इस ऐप का उद्देश्य आरपीएफ कर्मियों को नए और पुराने आपराधिक कानूनों के प्रावधानों को समझने के लिए व्यापक जानकारी प्रदान करना है। इससे वे इन नए अधिनियमों की प्रासंगिकता को समझ सकेंगे और अपने कार्य को अधिक प्रभावी ढंग से कर सकेंगे।

3. सुलभ और उपयोगी: यह App Android और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। यूजर्स इस ऐप के माध्यम से कानूनों को पढ़ सकते हैं, खोज सकते हैं और संदर्भ ले सकते हैं।

अधिकारियों का कहना: रेलवे बोर्ड ने बताया कि यह ऐप बीएनएस, BNSS और बीएसए के बुनियादी कानूनों तक आसान पहुंच प्रदान करेगा।

इसके अलावा, रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक ने ‘भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS ), 2023 पर पुस्तिका’ भी जारी की है, जो ई-बुक और प्रिंट दोनों प्रारूपों में उपलब्ध होगी और आरपीएफ के संचालन में अधिनियम के व्यावहारिक अनुप्रयोग को रेखांकित करती है।

इस प्रकार, ‘संज्ञान’ App न केवल RPF कर्मियों के लिए बल्कि आम नागरिकों के लिए भी एक महत्वपूर्ण संसाधन साबित होगा, जिससे वे नई कानूनी प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।इस प्रकार, यह नया App RPF के कार्यों में न सिर्फ नवाचार लाएगा बल्कि उन्हें और भी अधिक सक्षम बनाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker