पश्चिम बंगाल में फिर पुलिस प्रमुख के रूप में बहाल कर दिए गए राजीव कुमार

पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को कहा कि उसने IPS अधिकारी राजीव कुमार को राज्य Police प्रमुख के पद पर बहाल कर दिया है।

Central Desk

Rajiv Kumar reinstated as police chief in West Bengal : पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को कहा कि उसने IPS अधिकारी राजीव कुमार को राज्य Police प्रमुख के पद पर बहाल कर दिया है।

राजीव कुमार को पिछले साल दिसंबर में कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। लेकिन उन्हें इस साल लोकसभा चुनाव से पहले भारत के चुनाव आयोग (ECI) के आदेश के बाद पद से हटा दिया गया था। उनकी जगह 1989 बैच के IPS अधिकारी संजय मुखर्जी को डीजीपी नियुक्त किया गया था।

अब जबकि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) और चार विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव खत्म हो गए हैं और आदर्श आचार संहिता भी खत्म हो गई है, ऐसे में राजीव कुमार को शीर्ष पुलिस पद पर बहाल कर दिया गया।

उधर संजय मुखर्जी अपने महानिदेशक, अग्निशमन सेवा पद पर वापस चले गए हैं।

राजीव कुमार का नाम तब विवादों में आया था जब सीबीआई ने उन पर करोड़ों रुपये के शारदा चिटफंड मामले में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था। राज्य के विपक्षी नेताओं ने अक्सर उन पर फोन टैपिंग का आरोप लगाया है।

फरवरी 2019 में, CBI ने राजीव कुमार के आवास पर छापेमारी की कोशिश की थी। तब वे कोलकाता पुलिस के आयुक्त थे, जिसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) धरने पर बैठ गई थीं। 2016 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले, कुमार को चुनाव आयोग ने कोलकाता के पुलिस आयुक्त के पद से हटा दिया था। हालांकि, उस चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की जीत के बाद उन्हें फिर से उस कुर्सी पर बहाल कर दिया गया।