PM Kisan सम्मान निधि की अगली किस्त पाने के लिए आज ही करें ये जरूरी काम…

सरकार ने किसानों की आर्थिक सहायता के लिए पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना शुरू की है। इसके तहत हर साल किसानों के खातों में 6,000 रुपये जमा किए जाते हैं, जो तीन किस्तों में प्रदान किए जाते हैं।

Central Desk

PM Kisan Samman Nidhi: सरकार ने किसानों की आर्थिक सहायता के लिए PM किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना शुरू की है। इसके तहत हर साल किसानों के खातों में 6,000 रुपये जमा किए जाते हैं, जो तीन किस्तों में प्रदान किए जाते हैं।

प्रत्येक किस्त में 2,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। अब तक 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और अगर आप अगली किस्त पाना चाहते हैं तो कुछ महत्वपूर्ण कार्य करने होंगे।

कौन नहीं पाएंगे लाभ..

देश भर में करोड़ों किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं और अब 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

खबरों के अनुसार, अगली किस्त अक्टूबर महीने में जारी की जा सकती है। लेकिन, इसके लिए किसानों को कुछ महत्वपूर्ण कार्य पहले ही निपटाने होंगे। अगर आपने अभी तक अपने बैंक Account को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है, तो तुरंत यह काम करें। अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपकी अगली किस्त अटक सकती है। इसके अलावा, ई-केवाईसी भी कराना अनिवार्य है।

सही जानकारी भरना जरूरी

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते समय, किसान भाई अपने विवरण की सही जांच कर लें। आवेदन पत्र में नाम, जेंडर, आधार नंबर, और अकाउंट नंबर जैसी जानकारियों को सही-सही भरें।

गलत जानकारी भरने पर आप योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं। जिन किसानों ने अभी तक अपनी जमीन का सत्यापन नहीं कराया है, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

सहायता के लिए संपर्क करें

योजना से जुड़ी अद्यतित जानकारी के लिए किसान भाई आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं। ई-केवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर का भी सहारा लिया जा सकता है। किसी भी समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर संपर्क किया जा सकता है।