साइबर सुरक्षा टेक में निवेश की जरूरत : राजीव चंद्रशेखर

Central Desk

बंगलुरु : केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी और कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोमवार को कहा कि भारत के पास साइबर सुरक्षा की टेक्नोलॉजी में छलांग लगाने का अच्छा अवसर है।

उन्होंने कहा कि देश को अपने उद्योग और प्रमुख बुनियादी ढांचे को सुरक्षित रखने के लिए टेक्नोलॉजी में निवेश करने की आवश्यकता है।

बंगलुरु में आईबीएम साइबर सुरक्षा हब के उद्घाटन के मौके पर उन्होंने कहा कि भारत को नवाचार और विकास का केंद्र बनने के लिए ऐसे कदम उठाने की जरूरत है।

चंद्रशेखर ने कहा, तेजी से डिजिटल होती दुनिया में भारत के पास साइबर सुरक्षा, हाइब्रिड क्लाउड और एआई जैसी टेक्नोलॉजी में छलांग लगाने का अवसर है।

भारत को नवाचार और विकास का केंद्र बनाने के हमारे प्रधान मंत्री के ²ष्टिकोण को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए हमें इस टेक्नोलॉजी में निवेश की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, बेंगलुरू में आईबीएम साइबर सुरक्षा हब और क्लाइंट इनोवेशन सेंटर का मैंने दौरा किया और देखा कि कैसे आईबीएम जैसी टेक कंपनियां डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन से कंपनियों को सुरक्षा देती हैं।

आईबीएम ने फरवरी महीने में एक नए साइबर सुरक्षा केंद्र की घोषणा की थी जो एशिया प्रशांत (एपीएसी) क्षेत्र की कंपनियों को साइबर हमले के बढ़ते खतरे का प्रबंधन करने के लिए प्रशिक्षित करेगा।

आईबीएम इंडिया के प्रबंध निदेशक संदीप पटेल ने ट्वीट किया: राजीव चंद्रशेखर का बेंगलुरु कार्यालय में आना एक सम्मान की बात है। हमने उन्हें साइबर सिक्योरिटी हब और क्लाइंट इनोवेशन सेंटर दिखाया। ये हमारे प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है।

नया आईबीएम साइबर सुरक्षा केंद्र सभी प्रकार की कंपनियों की जरूरत को पूरा करने में मदद करता है और उनकी सुरक्षा रणनीतियों में तेजी लाने और सुरक्षा-प्रथम ²ष्टिकोण के साथ व्यावसायिक प्राथमिकताओं को रेखांकित करने में मदद करेगा।