नए अमेरिकी र​​क्षा सचिव ने की पहली टेलीफोनिक वार्ता

Central Desk

नई दिल्ली :रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को ​​अमेरिकी ​​​र​​क्षा सचिव​ ​लॉयड ​ऑस्टिन के साथ बात की​ और उन्हें इस नियुक्ति पर हार्दिक शुभकामना​​एं​ दीं​।

​ रक्षा मंत्री ने कहा कि बातचीत के दौरान हमने भारत​ और ​अमेरिका ​के बीच ​​​रक्षा सहयोग को ​और मजबूत करने के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया।​

अमेरिका की ओर से की गई ​इस टेलीफोनिक वार्ता को भारत और​ ​अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के बीच पहला आधिकारिक और सार्वजनिक संपर्क कहा जा सकता है।

रक्षा मंत्री ने भारत-प्रशांत पर फिर से ध्यान केंद्रित​​ करने पर जोर देते हुए कहा कि ​हमने अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत ​​करने के लिए पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया​​।

​​ बुधवार को शाम करीब 7.30 बजे शुरू हुई वार्ता करीब ​​20 मिनट तक चली।

​टेलिफोनिक वार्ता के दौरान​ रक्षा मंत्री ​ने बहुपक्षीय भारत​-​अमेरिकी रक्षा सहयोग और रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए एक साथ काम करने की अपनी प्रतिबद्धता ​को दोहराया।

​​ रक्षा मंत्री और सचिव ऑस्टिन ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।​​

अमेरिकी ​​रक्षा सचिव​ ​ऑस्टिन​ ने इंडो-पैसिफिक पर अपनी स्थिति ​स्पष्ट करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर अमेरिकी प्रशासन की भावना ​में कोई बदलाव नहीं हुआ​ है​। ​दोनों नेताओं के बीच वार्ता के दौरान चीन ​के मुद्दे पर भी फोकस ​​रहा।

अमेरिकी सीनेट ​से रक्षा सचिव के रूप में​ नियुक्ति के बाद ऑस्टिन ​ने अब तक कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, जापान और ब्रिटेन के अपने समकक्षों और नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग से बात की है।​​