झारखंड : माओवादियों को विस्फोटक सप्लाई करने वाले से NIA कर रही पूछताछ

News Aroma Media

रांची: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) सरायकेला- खरसावां के कुकरूहाट बाजार में पुलिस बल पर हमला कर पांच पुलिसकर्मियों की हत्या मामले की कर रही है।

एनआईए सूत्रों ने शनिवार को बताया कि माओवादियों को विस्फोटक सप्लाई करने वाले अब्राहम टूटी से एनआईए पूछताछ कर रही है।

एनआईए अब्राहम टूटी को पांच दिनों की रिमांड में लेकर पूछताछ कर रही है। पूछताछ के दौरान एनआईए को कई अहम जानकारी मिली है। इसपर एनआईए आगे की जांच में जुटी हुई है।

उल्लेखनीय है कि पांच पुलिसकर्मियों की हत्या मामले की जांच कर रही एनआईए ने बीते 23 फरवरी को कार्रवाई करते हुए अब्राहम टूटी को गिरफ्तार किया था।

अब्राहम टूटी खूंटी जिला के सायको थाना क्षेत्र का रहने वाला है। एनआईए जांच में पाया गया था कि अब्राहम टूटी विस्फोटक सामग्री की सप्लाई करने के साथ-साथ माओवादी के एक ओवर ग्राउंड वर्कर के रूप में अन्य रसद सहायता प्रदान करता था।

इस मामले में 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और आरोप पत्र दाखिल किया जा चुका है।

मालूम हो कि भाकपा माओवादियों के कमांडर महाराज प्रमाणिक के दस्ते ने सरायकेला- खरसांवा के कुकरूहाट बाजार में 14 जून 2019 को पुलिस बल पर हमला कर दिया था। पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी पर किए गए अचानक हमले में पांच पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे।

पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद माओवादी दस्ते ने दो पिस्टल, 620 राउंड गोली, तीन इंसास राइफल , दस मैगजीन, मोबाइल फोन, वायरलेस सेट सहित अन्य समान लूट लिया था। मामले में तब पुलिस ने थाने में एफआईआर दर्ज की थी।

नौ दिसंबर 2020 को एनआईए ने केस को टेकओवर कर आरसी 39/2020 कांड संख्या दर्ज किया था।

इस मामले में एनआईए ने 14 माओवादी और माओवादी समर्थकों को नामजद आरोपित बनाया था। इसमें 11 आरोपित गिरफ्तार हो चुके हैं।