झारखंड में 24 मार्च से शुरू होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा

News Aroma Media

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है।

राज्य में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 मार्च से शुरू होगी। यह परीक्षा एक महीने तक चलेगी।

जानकारी के अनुसार मैट्रिक की परीक्षा 20 अप्रैल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 25 अप्रैल को समाप्त होगी। मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में लगभग सात लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इनमें मैट्रिक के परीक्षा में चार लाख और इंटरमीडिएट की परीक्षा में लगभग तीन लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। जैक की ओर से बुधवार की रात परीक्षा की तिथि जारी किया गया है।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश के अनुरूप दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ ली जाएगी। पहले चरण की परीक्षा ओएमआर शीट पर और दूसरे टर्म की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर होगी।

मैट्रिक और इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन की तिथि भी घोषित कर दी गई है। इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा तीन मार्च से 22 मार्च तक होगी।

झारखंड में 24 मार्च से शुरू होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा

जैक की वेबसाइट के माध्यम से 23 मार्च तक अपलोड किया जा सकेगा

प्रायोगिक परीक्षा एवं आंतरिक मूल्यांकन का प्राप्तांक जैक की वेबसाइट के माध्यम से 23 मार्च तक अपलोड किया जा सकेगा।

इंटर के लिए 28 फरवरी से ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा, जबकि मैट्रिक के एडमिट कार्ड एक मार्च से जैक की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

एडमिट कार्ड स्कूल और कॉलेजों के प्राचार्य डाउनलोड करेंगे और परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएंगे।

मैट्रिक की परीक्षाएं पहली पाली और इंटर की दूसरी पाली में होगी। ओएमआर शीट व लिखित परीक्षा के बीच पांच मिनट का अंतराल परीक्षार्थियों को दिया जाएगा।

मैट्रिक की परीक्षा 9.45 से 11.20 बजे तक ओएमआर शीट पर ऑब्जेक्टिव प्रश्न (टर्म वन) का जवाब देंगे, जबकि 11.25 से 1.05 बजे तक लिखित परीक्षा (टर्म टू) देंगे। वहीं, इंटर में दो बजे से 3.25 तक ओएमआर शीट पर और 3.40 से 5.20 तक लिखित रूप से परीक्षा होगी।