NIOS में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

भर्ती के लिए 30 नवंबर 2023 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गई है। जबकि लास्ट डेट 21 दिसंबर 2023 तय की गई है

News Aroma Media

NIOS Jobs: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (National Institute of Open Schooling) ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन करने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट nios.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

भर्ती के लिए 30 नवंबर 2023 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गई है। जबकि लास्ट डेट 21 दिसंबर 2023 तय की गई है।

किन पदों पर हो रही भर्ती

अधिसूचना के अनुसार ये भर्ती अभियान NIOS में ग्रुप A के कुल 8 पदों, ग्रुप B के तहत कुल 26 पदों और ग्रुप C के 28 पदों पर नियुक्तियां करेगा।

इस भर्ती अभियान के लिए अप्लाई करने के लिए योग्यता अलग-अलग है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को पद के अनुसार प्राइमरी स्कूल/ सीनियर सेकेंडरी/ संबंधित क्षेत्र में डिग्री/ डिप्लोमा आदि पास होना चाहिए।

NIOS में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे कर सकते हैं आवेदन - Bumper vacancy for these posts in NIOS, you can apply like this

आवेदन शुल्क

भर्ती अभियान (Recruitment Drive) के लिए आवेदन करने वाले ग्रुप A के जनरल और OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 1500 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि SC, ST, EWS वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये रखा गया है।

वहीं, ग्रुप B और C के पदों पर आवेदन करने वाले General और OBC श्रेणी के उम्मीदवारों को 1200 रुपये का शुल्क अदा करना होगा।

जबकि Group B and C  पदों के लिए आवेदन करने वाले EWS श्रेणी के उम्मीदवारों को 600 रुपये शुल्क देना होगा। उधर, SC/ ST श्रेणी के अभ्यर्थियों को 500 रुपये शुल्क अदा करना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं।

इतनी है उम्र सीमा

अधिसूचना के अनुसार आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र पद के अनुसार होनी चाहिए। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की अधिकतम उम्र पद के अनुसार 27 साल से लेकर 37 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग (Reserved Category) के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान दी जाएगी।