अब CBSE नौवीं-दसवीं में 50 परसेंट पूछे जाएंगे योग्यता आधारित सवाल, 12वीं में…

CBSE की ओर से मूल्यांकन योजना में किया गया बदलाव छात्रों की रचनात्मकता और सोचने की क्षमता को विकसित करने में मददगार साबित होगा

neha@newsaroma.com

रांची : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए सिलेबस (Syllabus) और पैटर्न (Pattern) में कई तरह का परिवर्तन कर दिया है।

स्कूलों को भेजे गए दिशा-निर्देश के अनुसार, योग्यता आधारित (Competency Based) प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

दिशा-निर्देश के अनुसार, नौवीं और दसवीं कक्षा में अब 50 प्रतिशत प्रश्न योग्यता आधारित होंगे। 11वीं और 12वीं में योग्यता आधारित प्रश्न 40 प्रतिशत रहेंगे।

छोटे और बड़े प्रश्नों का वेटेज हुआ कम

शिक्षकों ने बताया कि इस सत्र से Board ने लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों (Short & Long Answer Type Questions) के वेटेज को कम किया गया है।

बोर्ड का ध्यान बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पर अधिक रहेगा। योग्यता आधारित प्रश्न में MCQ के साथ लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न भी शामिल रहेंगे।

CBSE की ओर से मूल्यांकन योजना में किया गया बदलाव छात्रों की रचनात्मकता और सोचने की क्षमता को विकसित करने में मददगार साबित होगा।

12वीं में शुरू होंगे तीन नए वोकेशनल कोर्स

CBSE इस सत्र में 12वीं में तीन नए वोकेशनल कोर्स शुरू करने जा रहा है। इनमें लैंड ट्रांसपोर्टेशन एसोसिएट (Land Transportation Associate), इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर (Electronic Hardware), डिजाइन थिंकिंग इनोवेशन शामिल हैं।

इन तीन नए वोकेशनल कोर्स (Vocational Course) को मिलाकर कुल 43 Vocational Course की पढ़ाई बोर्ड कराएगा। बोर्ड ने इसके लिए अंक का निर्धारण भी कर दिया है।

39 Vocational Course में सैद्धांतिक परीक्षा 60 अंकों की व प्रायोगिक परीक्षा 40 अंकों की होगी।

बाकी चार Vocational Course में सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा 50-50 अंकों की होगी। इसकी पूरी जानकारी बोर्ड ने सभी स्कूलों को दी है।