झारखंड : पिछले पांच साल में करोड़ो का लोहा हुआ चोरी, मामला दर्ज

News Aroma Media
#image_title

न्यूज़ अरोमा पाकुड़: पिछले पांच सालों से जिले के बंद पड़े पचुवाड़ा सेंट्रल कोल ब्लॉक के मशीन यार्ड से जारी लोहा चोरी के बाबत अज्ञात चोरों के खिलाफ अमड़ापाड़ा थाना में मामला दर्ज कराया गया है।

पैनम कोल माइंस के वरीय प्रबंधक गौतम कुमार सामन्तो के लिखित शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

दर्ज शिकायत के मुताबिक तकरीबन 60 करोड़ के कीमती मशीनों के कल पुर्जों के अलावा वर्कर्स कॉलोनी के क्वाटरों में लगे खिड़की, दरवाजा कुर्सी-टेबुल, सरफेस मशीन, ड्रील मशीन, व्हील डोजर, पानी टैंकर व सौ टन का डम्फर डीजल जेनरेटर आदि के कल पुर्जों की चोरी की गई है।

उन्होंने संदेह जताया है कि स्थानीय लोगों की मिली भगत से किसी बड़े चोर गिरोह द्वारा इसे अंजाम दिया गया होगा।

दर्ज शिकायत के मुताबिक वर्ष 2015 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पचुवाड़ा सेंट्रल कोल ब्लॉक में कोयला उत्खनन का कार्य बंद कर दिया गया।

कोयला उत्खनन बंद होने के बाद एमटा कम्पनी द्वारा कुछ मशीनों को दूसरी जगह भेज दिया और शेष मशीनें कंपनी के मशीन यार्ड में रखी रहीं।

कंपनी के वरीय प्रबंधक सामंतो ने बताया कि अगर सही ढंग से छानबीन की जाए तो कई बड़े लोहा चोर गिरोहों का पर्दाफाश हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि गत जुलाई महीने में अमड़ापाड़ा पुलिस ने कंपनी की मशीनों के महत्वपूर्ण पार्ट्स आदि चोरी का सामान (तकरीबन एक टन) ले जाते हुए एक पिकअप वैन को जब्त करने के साथ ही शौकत शेख, रविउल हसन तथा मासूम अख्तर को गिरफ्तार किया था।

तीनों पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के थे, जो स्थानीय लोगों की मदद से कंपनी का लोहा चुराने में संलिप्त थे।