पलामू लोकसभा चुनाव को लेकर थमा प्रचार का शोर, 13 मई को डाले जायेंगे VOTE

Central Desk

Palamu Loksabha Election: पलामू लोकसभा चुनाव (Palamu Loksabha Election) को लेकर प्रचार का शोर शनिवार को थम गया। अब प्रत्याशी Door to Door जाकर संपर्क साध रहे हैं और समर्थन की अपील कर रहे हैं।

बता दें कि पलामू लोकसभा सीट के लिए चौथे चरण में 13 मई को वोट डाले जायेंगे। प्रशासनिक स्तर पर इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है। शनिवार को 213 बूथों के लिए 852 मतदानकर्मी जीएलए कॉलेज स्थित डिस्पैच सेंटर से रवाना हुए। रविवार को 1257 बूथों के लिए मतदानकर्मी रवाना होंगे।

पलामू लोकसभा सीट के लिए नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

BJP के VD राम, राजद की ममता भुइयां, बसपा से पूर्व सांसद कामेश्वर बैठा, राष्ट्रीय समानता दल से ब्रजेश कुमार तुरी, शोसलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्यूनिष्ट) से महेन्द्र बैठा, बहुजन मुक्ति पार्टी से रामवचन राम, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (Democratiker) से वृंदा राम, लोकहित अधिकार पार्टी से सनन राम एवं निर्दलीय गणेश रवि शामिल हैं।

213 बूथों के लिए 852 मतदानकर्मी रवाना

डालटनगंज विधानसभा क्षेत्र के 47, विश्रामपुर विधानसभा के लिए 12, छतरपुर के लिए 97 एवं हुसैनाबाद के लिए 57 बूथों के लिए 852 मतदानकर्मियों को शनिवार सुबह वाहन से भेजा गया। सभी इंटरमीडिएट स्ट्रांग रूम में रहेंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन चारों विधानसभा के सहायक निर्वाची पदाधिकारी की देख-रेख में EVM समेत अन्य सामग्री वितरण कार्य शुरू हुआ। डिस्पैच सेंटर में मतदानकर्मियों के रवानगी के पूर्व जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने उन्हें कई बिंदुओं पर ब्रीफ किया।

13 मई को 2243034 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

इधर, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान कराने को लेकर प्रशासन द्वारा आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। पलामू लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत कुल 2427 बूथ बनाये गये हैं, जहां 2243034 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने समाहरणालय में प्रेस वार्ता कर तैयारी की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि पलामू लोकसभा अंतर्गत कुल छः विधानसभा शामिल है। सभी विधानसभा में सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। आज गणेश लाल अग्रवाल कॉलेज से 213 बूथों के लिए मतदान पार्टी को Dispatch किया गया, वहीं रविवार को 2214 बूथों के लिये पोलिंग पार्टी को Dispatch कराया जायेगा।

इस बार सभी 2427 मतदान केंद्रों पर निर्वाचन कार्याे के पर्यवेक्षण हेतु Webcasting की व्यवस्था की गयी है। इसी तरह मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया के पर्यवेक्षण के लिए कुल 165 Micro Observer की प्रतिनियुक्ति की गयी है। 16 मार्च से लेकर अबतक कुल 78 लाख 41 हज़ार 990 रुपये के मूल्य का विभिन्न शराब की जब्त भी की गयी है।