पारा शिक्षकों ने आंदोलन के फैसले का बहिष्कार करने का लिया निर्णय, नियमावली लागू नही होने तक की न्यूनतम मानदेय की मांग

News Aroma Media
#image_title

न्यूज़ अरोमा देवघर: एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा जिला इकाई देवघर की बैठक व आम सभा झलकु राय की अध्यक्षता में हुई।

दिन के करीब 12:30 बजे सभी पारा शिक्षक एक जुट हुए और पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत केके स्टेडियम देवघर में बैठक की गई।

इस बैठक में मुख्य अतिथि बतौर संथाल परगना प्रमंडल के प्रमंडलीय अध्यक्ष सुमन सिंह ने भी भाग लिया जबकि मंच संचालन जिलाध्यक्ष सुशील कुमार झा ने किया।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों को यथाशीघ्र उच्च न्यायालय के आदेश के तहत मानदेय का भुगतान कराया जायेगा।

इसके लिए जिला कमेटी शीघ्र ही जिला शिक्षा अधीक्षक सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी से मिलकर बात करेगा।

पारा शिक्षकों ने मुख्यमंत्री के काफिले पर हुए हमले की निंदा की साथ शिक्षा मंत्री के स्वास्थ्य की कामना के लिए सभी पारा शिक्षकों ने बाबा वैद्यनाथ से प्रार्थना भी की।

बैठक में लिया गया निर्णय

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि वर्तमान नियमावली में संशोधन करने हेतु सरकार से कुछ बिंदु पर सुझाव मांगे गए थे पारा शिक्षकों ने कई सुझाव दिया और कई बिंदुओं पर आपत्ति भी जताई।

उन्होंने कहा लगता है उस नियमावली में कुछ भी सुधार नहीं हुआ है और नियमावली को यथाशीघ्र सार्वजनिक किया जाए।

संशोधित नियमावली को पूरी पारदर्शिता के साथ सार्वजनिक करते हुए संशोधित नियमावली जब तक सार्वजनिक नहीं होती तब तक अष्ट मंडल के द्वारा घोषित आंदोलन स्थगित रहेगा और देवघर जिला उसका अमल नहीं करेगा।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि वर्तमान नियमावली में ननटेट और अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों को कुछ भी लाभ नहीं मिलने वाला है अतः अष्ट मंडल के द्वारा घोषित आंदोलन को देवघर जिला के सभी पारा शिक्षक द्वारा बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में 65000 पारा शिक्षकों को 10 साल की कार्य अनुभव के आधार पर वेतनमान एवं नियमितीकरण किया जाए जब तक नियमावली बनकर लागू नहीं होती तब तक न्यूनतम वेतन 20000 मासिक मानदेय दिया जाए।

बैठक में बायोमेट्रिक से नहीं हाजिरी बनाने वाले एवं किसी कारण से मानदेय नहीं मिलने वाले पारा शिक्षक पर भी चर्चा हुई। निर्णय लिया गया है कि सभी पारा शिक्षकों के मानदेय का भुगतान के लिए जिला कमेटी पहल करेगी।

बैठक में मधुपुर प्रखंड के प्रखंड अध्यक्ष पप्पू सिंह एवं देवीपुर प्रखंड के प्रखंड अध्यक्ष महेश यादव सारवा प्रखंड के प्रखंड अध्यक्ष रविंद्र राय कार्यकारी प्रखंड अध्यक्ष प्रमोद सिंह उपाध्यक्ष दिलीप बर्मा पालोजोरी के प्रखंड अध्यक्ष बास्की सिंह प्रदेश नेता मुकेश शाह सारठ प्रखंड के रोहित सिंह प्रकाश कापरी श्रीराम रवानी देवघर प्रखंड के प्रखंड अध्यक्ष झल कू राय जसीडीह शैक्षिक अंचल के प्रखंड अध्यक्ष लंबोदर मिश्रा सचिव सुबोध कुमार महिला मोर्चा की प्रिया कुमारी अर्चना झा रूणा सिन्हा एवंआशुतोष मिर्धा बालेश्वर गिरी मीडिया प्रभारी मोतीलाल गोस्वामी संजय झा मनोज झा सरोज झा टुनटुन सिंह सीबू मंडल शैलेंद्र सिंह रविंद्र राय कद्दावर जिला सचिव अरुण कुमार झा के अलावे सैकड़ों की संख्या में पारा शिक्षक / शिक्षिका उपस्थित हुए।