कुवैत में संसदीय चुनाव परिणामों की घोषणा, सरकार ने दिया इस्तीफा

News Aroma Media
#image_title

कुवैत सिटी: कुवैत की चुनावी समिति ने देश के 5 चुनावी जिलों में हुए 2020 के संसदीय चुनावों के 50 विजेताओं की घोषणा की है।

50 सीटों पर हुए चुनाव में 326 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनके लिए शनिवार को मतदान हुआ था। मतदान प्रक्रिया स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे से शुरू हुई और रात 8 बजे तक चली।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कुवैत न्यूज एजेंसी (केयूएनए) के अनुसार, 5,67,694 मतदाता अपना वोट डालने के पात्र थे। चुने गए सांसद अब संसद सदस्य के तौर पर 4 साल अपनी सेवाएं देंगे। चुनाव में 31 नए सांसद चुनकर आए हैं, वहीं 19 सांसद दोबारा संसद में लौटने में सफल रहे।

चुनावों में 29 महिला उम्मीदवार भी थीं लेकिन उनमें से एक ने भी जीत दर्ज नहीं की। दूसरे चुनावी जिले में अपनी जीत की घोषणा के बाद कुवैत के पूर्व संसद अध्यक्ष मरजूक अल-घनिम ने मतदाताओं का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, मुझे आप पर गर्व है। आपने मुझे एक बड़ी जिम्मेदारी दी है।

इस बीच कुवैत के प्रधानमंत्री शेख सबा खालिद अल-हमद अल-सबाह ने रविवार को कुवैती संविधान के अनुसार चुनावों के बाद अपनी सरकार का इस्तीफा अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा को सौंप दिया है।

अमीर के साथ एक बैठक के दौरान शेख सबा खालिद अल-हमद अल-सबाह ने कहा कि उन्होंने और उनके मंत्रियों ने कुवैत की सेवा करने और देश को समृद्ध करने की जिम्मेदारियों को निभाने की पूरी कोशिश की।

अमीर ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और एक नई सरकार के गठन तक कैबिनेट को कार्यवाहक के रूप में सेवाएं देने का आदेश दिया है। साथ ही रविवार को एक फरमान भी जारी किया गया, जिसमें 15 दिसंबर को 16वीं विधायी का पहला सत्र आयोजित करने के लिए नव निर्वाचित नेशनल असेंबली को बुलाया गया है।