पटना-कोटा एक्सप्रेस के S-2 में दो यात्रियों की सं‎‎दिग्ध मौत

ले‎किन अभी बीमार होने के कारणों का पता नहीं चल सका है, रेलवे PRO से ‎मिली जानकारी के अनुसार एक समूह वाराणसी से मथुरा की यात्रा कर रहा था

News Aroma Media

आगरा: पटना-कोटा एक्सप्रेस (Patna-Kota Express) के S-2 में यात्रा कर रहे दो यात्रियों की सं‎‎दिग्ध प‎रि‎स्थितियों में मौत (Two Passengers Died) हो गई, जब‎कि छह यात्री बीमार बताए जा रहे हैं।

ले‎किन अभी बीमार होने के कारणों का पता नहीं चल सका है। रेलवे PRO से ‎मिली जानकारी के अनुसार एक समूह वाराणसी से मथुरा की यात्रा कर रहा था।

श्रीवास्तव ने कहा…

रविवार को कोटा-पटना एक्सप्रेस (13237) में स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के कारण दो यात्रियों की मौत हो गई और छह अन्य बीमार पड़ गए।

आगरा के रेलवे अधिकारियों को यात्रियों के बिगड़ते स्वास्थ्य के संबंध में एक Call मिली। रविवार शाम ट्रेन के आगरा कैंट स्टेशन पहुंचने पर चिकित्सा सहायता प्रदान की गई।

ये यात्री गैर वातानुकूलित शयनयान कोच संख्या एस-2 में यात्रा कर रहे थे। रेलवे के अनुसार हालाँकि उनकी मृत्यु का सटीक कारण अभी भी निर्धारित नहीं किया गया है, समूह के कई सदस्यों, जिनमें से मृत यात्री भी शामिल थे, ने अस्वस्थ महसूस करने की सूचना दी।

उत्तर मध्य रेलवे के आगरा मंडल के जनसंपर्क अधिकारी (PRO) प्रशस्ति श्रीवास्तव ने कहा ‎कि आगरा में रेलवे अधिकारियों को यात्रियों के खराब स्वास्थ्य के बारे में सूचित किया गया था।

पुरुष यात्री की आगरा में इलाज के दौरान जान चली गई

चिंता जताने वाले व्यक्ति छत्तीसगढ़ के एक टीम लीडर के नेतृत्व वाले समूह का हिस्सा थे। यह समूह वाराणसी से पारगमन में था और मथुरा के लिए उतरने वाला था।

आगरा PRO रेलवे ने कहा ‎कि ट्रेन के आगरा कैंट रेलवे स्टेशन (Agra Cantt Railway Station) पर पहुंचने पर चिकित्सा टीमों को तुरंत ट्रेन में भेजा गया।

जिन यात्रियों को मतली और उल्टी जैसे लक्षण महसूस हो रहे थे, उन्हें तुरंत चिकित्सा के लिए ले जाया गया।

लेकिन एक बुजुर्ग महिला की पहले ही मौत हो चुकी थी, जबकि एक पुरुष यात्री की आगरा में इलाज के दौरान जान चली गई।

समूह में लगभग 90 सदस्य शामिल

प्रारंभिक चिकित्सा (First Aid) से पता चलता है कि मौतों का संभावित कारण निर्जलीकरण या खाद्य विषाक्तता हो सकता है। हालांकि, हम अभी भी एक निश्चित निष्कर्ष पर नहीं पहुँचे हैं।

PRO के अनुसार समूह में लगभग 90 सदस्य शामिल थे, जो कोटा-पटना एक्सप्रेस में सवार होकर वाराणसी से मथुरा की यात्रा कर रहे थे।

इनमें से पांच यात्री गंभीर हालत में वर्तमान में रेलवे अस्पताल (Railway Hospital) की देखरेख में हैं, और एक अन्य व्यक्ति का आगरा के SN मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में इलाज चल रहा है।