आज से पटना-रांची वंदे भारत ट्रेन शुरू, जरा जनशताब्दी से करें इसकी तुलना

News Aroma Media

रांची/पटना : बिहार की राजधानी पटना और झारखंड की राजधानी रांची के बीच जनशताब्दी एक्सप्रेस (Janshatabdi Express) का परिचालन वर्षों से हो रहा है। यह ट्रेन रोज सुबह में 6:00 बजे पटना से खुलती है और 8 घंटे में रांची पहुंचती है।

फिर 2:25 पर रांची से खुलकर 10:25 पर पटना पहुंचती है। 27 जून से पटना-रांची जल वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की शुरुआत हो चुकी। यह ट्रेन भी सुबह में खुलकर दोपहर रांची पहुंचेगी और रांची से शाम को खुलकर रात में पटना पहुंचेगी।

दूरी तय करने में इसे 6 घंटे का समय लगेगा। मतलब साफ है कि जन शताब्दी की तुलना में इस ट्रेन को दूरी तय करने में 2 घंटे कम लगेंगे।

Image

दोनों के किराए में अंतर

पटना-रांची रूट पर वंदे भारत और जनशताब्दी (Vande Bharat and Janshatabdi) सबसे फास्ट ट्रेनें हैं। इनके किराये में बहुत अंतर है। जनशताब्दी ट्रेन में एसी और नॉन एसी सिटिंग चेयरकार के कोच हैं।

पटना से रांची के बीच जनशताब्दी ट्रेन में AC चेयर कार का किराया 650 रुपये और नॉन एसी चेयरकार (सेकंड सिटिंग) का भाड़ा महज 195 रुपये प्रति यात्री है।

वंदे भारत एक्सप्रेस में एसी चेयर कार और एग्जीक्युटिव क्लास के कोच लगे हैं। इस ट्रेन में पटना से रांची के बीच AC चेयर कार (AC Chair Car) का किराया 1025 रुपये है, जो कि जनशताब्दी के मुकाबले डेढ़ गुना से भी ज्यादा है। एग्जीक्युटिव क्लास (Executive Class) में सफर करने के लिए यात्रियों को 1930 रुपये खर्च करने होंगे।

Image

दोनों के स्टॉपेज में अंतर

Vande Bharat Train के पटना से रांची के बीच सिर्फ 6 स्टोपेज है। पटना से चलकर यह ट्रेन गया, कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना और मेसरा में रुकती है। जनशताब्दी का रूट थोड़ा अलग है।

इस ट्रेन के पटना से रांची के बीच 10 स्टोपेज ह। पटना से खुलने के बाद जनशताब्दी ट्रेन (Jan Shatabdi Train) तरेगना, जहानाबाद, गया, कोडरमा, हजारीबाग रोड, पारसनाथ, गोमोह, चंद्रपुरा, बोकारो और मुरी रुकते हुए रांची पहुंचती है।

Image

दोनों की सुविधाओं में अंतर

वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) पूरी तरह वातानुकूलित है। इसमें Automatic दरवाजे लगे हैं। कोच के अंदर CCTV कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट, आरामदायक सीटें, भव्य इंटीरियर, GPS आधारित ट्रैकिंग सिस्टम, हर सीट पर चार्जिंग पॉइंट, ऑन बोर्ड Wi-Fi जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

जनशताब्दी ट्रेन में आपको इतनी अत्याधुनिक सुविधाएं नहीं मिलती हैं। ट्रेन के AC चेयर कार शताब्दी ट्रेनों की तरह हैं। पूरी ट्रेन वातानुकूलित नहीं है, इसमें Non AC Coach भी हैं। दरवाजे Automatic नहीं हैं। WIFI-GPS आधारित इंफॉर्मेशन की सुविधा भी नहीं मिलती है।

Image