हजारों साल बाद के भारत का चिंतन कर रहे PM मोदी, एक अरब आकांक्षी दिमागों…

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक अरब आकांक्षी दिमागों वाला देश बताया है। कहा कि भारतीयों के पास आज मौका है कि वे ऐसे विकास की आधारशिला रखें, जिसे अगले हजारों सालों तक याद रखा जाए।

News Aroma Media

नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक अरब आकांक्षी दिमागों वाला देश बताया है। कहा कि भारतीयों के पास आज मौका है कि वे ऐसे विकास की आधारशिला रखें, जिसे अगले हजारों सालों तक याद रखा जाए।

न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने उक्त बातें कही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘लंबे समय से भारत को एक अरब भूखे पेटों वाले देश के तौर पर देखा जाता है, लेकिन आज यह एक अरब आकांक्षी दिमागों और दो अरब कुशल हाथों वाला देश है।’

पड़ रहा सकारात्मक प्रभाव

जी20 की अध्यक्षता को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि G20 की अध्यक्षता मिलने से भारत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इनमें से कुछ मेरे दिल के बेहद करीब हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पास लोकतंत्र, जनसांख्यिकी और विविधता है और अब हम इसमें एक और डी जोड़ रहे हैं और वो डी है डेवलेपमेंट (विकास)।

संयुक्त राष्ट्र में सुधार की मांग

संयुक्त राष्ट्र में सुधार की मांग करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 20वीं सदी की सोच 21वीं सदी में नहीं चल सकती। उन्होंने कहा कि यदि बहुपक्षीय बड़े संस्थान समय के साथ नहीं बदलते हैं तो छोटे क्षेत्रीय मंच ज्यादा अहम हो जाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय संस्थानों को बदलती हकीकत को समझना चाहिए और अपनी प्राथमिकताओं पर फिर से गौर करना चाहिए ताकि सभी को प्रतिनिधित्व मिल सके।

फर्जी खबरों को लेकर चिंता

सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों को लेकर चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि फर्जी खबरें और डीप फेक अराजकता फैला सकती हैं और साथ ही इससे समाचार स्त्रोतों की विश्वसनीयता भी खो सकती है। इससे सामाजिक तौर पर अशांति फैल सकती है।