UAE के साथ सौ अरब डॉलर तक पहुंचेगा व्यापार, IIT दिल्ली का खुलेगा कैम्पस

News Aroma Media
#image_title

अबू धाबी: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के साथ भारत का व्यापार (Business of India) जल्द ही सौ अरब डॉलर तक पहुंचेगा।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को UAE की अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan) के साथ बातचीत के बाद यह बात कही।

दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करने के लिए UAE में IIT दिल्ली का कैम्पस भी खोला जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी के UAE पहुंचने पर राष्ट्रपति भवन कसर-अल-वतन में औपचारिक स्वागत किया गया। यहां UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने गर्मजोशी से गले लगाकर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।

UAE के साथ सौ अरब डॉलर तक पहुंचेगा व्यापार, IIT दिल्ली का खुलेगा कैम्पस-Trade with UAE to reach 100 billion dollars, IIT Delhi campus to open

अरब अमीरात के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया।

UAE के राष्ट्रपति ने भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करने के बाद हिन्दी में ट्वीट किया। उन्होंने Tweet में लिखा, मुझे आज अबू धाबी में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करने का मौका मिला।

हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों की चल रही प्रगति, सतत वैश्विक विकास को बढ़ावा देने में हमारे साझा हित एवं हमारे देशों और हमारे लोगों के बीच सहयोग को और बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।

UAE के साथ सौ अरब डॉलर तक पहुंचेगा व्यापार, IIT दिल्ली का खुलेगा कैम्पस-Trade with UAE to reach 100 billion dollars, IIT Delhi campus to open

हम 100 अरब डॉलर का लक्ष्य हासिल कर लेंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे अबू धाबी (Abu Dhabi) आकर और आपसे मिलकर खुशी हुई है। गर्मजोशी से किए गए स्वागत के लिए और आपके द्वारा दिए गए सम्मान के लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं

। हर भारतीय आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है। मोदी ने शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ व्यापार, निवेश और रक्षा संबंधों समेत और अन्य मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि हमारा द्विपक्षीय व्यापार 20 फीसदी बढ़ गया है।

हमने 85 अरब डॉलर का व्यापार हासिल कर लिया है और जल्द ही हम 100 अरब डॉलर का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। भारत और UAE ने तीन महीने के भीतर ऐतिहासिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

UAE के साथ सौ अरब डॉलर तक पहुंचेगा व्यापार, IIT दिल्ली का खुलेगा कैम्पस-Trade with UAE to reach 100 billion dollars, IIT Delhi campus to open

UAE में एक ऐतिहासिक समझौता किया गया

दोनों देश अपनी साझेदारी को मजबूत करने के लिए नई पहल कर रहे हैं। दोनों देशों की मुद्राओं में व्यापार समझौते पर आज का समझौता इस मजबूत आर्थिक सहयोग और विश्वास को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री मोदी के UAE दौरे पर भारतवासियों और UAE में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को बड़ी सौगात मिली है। प्रधानमंत्री के दौरे पर भारत सरकार और UAE में एक ऐतिहासिक समझौता किया गया है।

समझौते के तहत UAE में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) यानी IIT दिल्ली की ओर से UAE में अपना कैम्पस खोला जाएगा। कैम्पस में जनवरी 2024 से मास्टर पाठ्यक्रम और अगले साल सितंबर से स्नातक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।