झारखंड में 10वीं और 12वीं पास इन स्टूडेंट को लैपटॉप और स्मार्टफोन देने की तैयारी

News Alert

रांची: Jharkhand Assembly Elections (झारखंड में विधानसभा चुनाव) का असर धीरे-धीरे दिखना शुरू होने लगा है। क्योंकि चुनावी सीजन के आते ही सभी पार्टियों के नेता अपने-अपने स्तर से वादे करना शुरू कर देते हैं।

इस बार विरोधी पार्टियों के नेताओं ने नहीं, बल्कि सत्ता दल ने प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए वादा किया है। सरकार सूबे के Jharkhand 10th And 12th Toppers (केवल टॉप थ्री) को पुरस्कार के रूप में राशि के अलावा इस साल से ही Laptop And Smartphone दिया जाएगा।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC), CBSE और ICSE में झारखंड से Top Three में आने वाले सभी छात्र-छात्राओं को निर्धारित राशि के अलावा लैपटॉप व स्मार्ट फोन देकर सम्मानित किया जाएगा।

स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग (Department of School Education and Literacy) इसकी तैयारी कर रहा है। इसका प्रस्ताव तैयार किया गया है और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सहमति के लिए भेजा जा रहा है। सीएम की सहमति मिलने के साथ इसे कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

Jharkhand 10th And 12th Topper

टॉप थ्री की सूची में जाने वालों की मंगाई गई सूची

शिक्षा विभाग ने जैक से मैट्रिक और इंटरमीडिएट के तीनों संकायों के टॉप थ्री में आने वाले छात्र-छात्राओं की सूची मंगा ली है।

वहीं, CBSE और ICSC बोर्ड को पत्र लिख कर झारखंड में उनके टॉप थ्री आने वाले छात्र-छात्राओं की लिस्ट मांगी गई है। सरकार झारखंड के स्थापना दिवस के दिन टॉपर्स को सम्मानित करने की तैयारी कर रही है।

अगर सभी बोर्ड से Toppers के नाम आने और Verification में देरी होने से सम्मान समारोह की अलग से तारीख भी तय की जा सकती है। 10वीं व 12वीं के राज्य टॉपर को तीन लाख रुपये, दूसरे टॉपर को दो लाख और तीसरे को तीन लाख की राशि मिलेगी।

2020 के बाद इस साल 2022 में Toppers को राशि दी जाएगी। बजट में प्रावधान नहीं किये जाने की वजह से 2021 में टॉपर्स को राशि देकर सम्मानित नहीं किया जा सका था।

Jharkhand 10th And 12th Topper

टॉपर्स को बढ़ी हुई राशि के अनुसार मिलेगी मदद

ट्रिक के Top Three आने वाले छात्र-छात्राओं की राशि में बढ़ोतरी की गई है। इस साल से इंटरमीडिएट के टॉपर्स के समान ही तीन लाख, दो लाख और एक लाख रुपये मिलेंगे।

पहले मैट्रिक के State Topper को एख लाख, Second Topper  को 75 हजार और Third Topper  को 50 हजार रुपये दिये जाने का प्रावधान था। राज्य सरकार ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट (Matric and Intermediate) में स्टेट टॉपर्स को समान रूप से राशि देने का निर्णय लिया है।

Jharkhand 10th And 12th Topper

45 स्टेट टॉपर्स को किया जाएगा पुरस्कृत

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) के मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप थ्री आने वाले 25 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा और उन्हें राशि के साथ लैपटॉप व स्मार्ट फोन दी जाएगी।

मैट्रिक की परीक्षा में इस साल छह छात्र-छात्रा स्टेट टॉपर हैं। वहीं, दो सेकेंड टॉपर और छह थर्ड टॉपर हैं।

इसके अलावा इंटरमीडिएट के विज्ञान संकाय के टॉप थ्री पर तीन बेटियों को सम्मान राशि मिलेगी। Arts में टॉप थ्री में तीन छात्र-छात्रा और कॉमर्स संकाय में पहले दो स्थानों पर दो और तीसरे स्थान पर तीन छात्र-छात्राओं ने स्थान पाया है।

JAC के 25 टॉप थ्री के अलावा CBSE और ICSC के 10वीं व 12वीं के करीब 45 स्टेट टॉप थ्री छात्र-छात्रा को पुरस्कृत किया जाएगा।

Jharkhand 10th And 12th Topper

शिक्षा विभाग ने खर्च किया आकलन

10वीं-12वीं के टॉपर्स को लैपटॉप व स्मार्ट फोन देने के खर्च का शिक्षा विभाग ने आकलन किया है। प्रति छात्र 50-60 हजार का लैपटॉप व 15-20 हजार का स्मार्ट फोन दिया जा सकता है।

इसके अलावा इस साल से मैट्रिक के टॉपर्स की भी राशि में बढ़ोतरी की गई है। इसमें भी चार गुना से ज्यादा राशि का खर्च बढ़ा है।

सभी खर्च का आकलन कर प्रस्ताव तैयार किया गया है और उसे मुख्यमंत्री के पास भेजा जा रहा है। बता दें कि दसवीं और 12वीं के टॉप थ्री में पहले टॉपर्स को तीन लाख रुपये मिलेंगे।

Jharkhand 10th And 12th Topper

इसके अलावा दूसरे टॉपर्स को दो लाख और तीसरे टॉपर्स को एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी। इस कार्यक्रम की झारखंड सरकार (Jharkhand government) और विभाग जुट भी गए हैं।