प्रधानमंत्री 17 सितंबर को करेंगे PM विश्वकर्मा योजना को वर्चुअल लॉन्च

पात्र लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड, क्रेडिट सपोर्ट, स्किल अपग्रेडेशन, टूलकिट इन्सेन्टिव, डिजिटल ट्रांजक्शन के लिए इंसेन्टिव, मार्केटिंग सपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

Newswrap

नई दिल्ली: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने प्रधानमंत्री की पीएम विश्वकर्मा योजना की वर्चुअल लॉन्चिंग की तैयारी की समीक्षा कर विभागीय अधिकारियों को दायित्व सौंपे। जनपद झांसी में 17 सितंबर को पीएम विश्वकर्मा योजना के वर्चुअल लॉन्चिंग के अवसर पर पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार में श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी केंद्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास एवं अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री भारत सरकार की मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया जाएगा।

PM विश्वकर्मा योजना की लॉन्चिंग की तैयारी

जिलाधिकारी ने जनपद झांसी सहित लखनऊ,गोरखपुर एवं बनारस में पीएम विश्वकर्मा योजना के वर्चुअल लॉन्चिंग का सीधा प्रसारण होने की जानकारी देते हुए उपस्थित संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए सभी तैयारियां समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने परियोजना निदेशक को निर्देशित करते हुए कहा कि पं.दीनदयाल सभागार में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की सभी तैयारी समय से सुनिश्चित कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए पोर्टल पर सर्वाधिक पंजीकरण जनपद से होना चाहिये। उन्होंने खंड विकास अधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी नगर निकायों को दायित्व देते हुए कहा कि अधिक से अधिक 18 वर्ष से अधिक युवाओं का पंजीकरण कराना सुनिश्चित किया जाए। इस योजना का लाभ पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को ज्यादा से ज्यादा से मिलना चाहिए।पंजीकरण के उपरान्त सत्यापन की कार्रवाई को भी तेजी से पूर्ण कराया जाए ताकि जल्द से जल्द लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा सके।

5 दिन के बुनियादी प्रशिक्षण का प्रावधान

पात्र लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड, क्रेडिट सपोर्ट, स्किल अपग्रेडेशन, टूलकिट इन्सेन्टिव, डिजिटल ट्रांजक्शन के लिए इंसेन्टिव, मार्केटिंग सपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। लाभार्थियों के पंजीकरण व सत्यापन के उपरान्त उन्हें 5 दिन के बुनियादी प्रशिक्षण का प्रावधान किया गया है।आईटीआई द्वारा प्रशिक्षण पूरा होने के पश्चात उन्हें प्रमाण-पत्र तथा टूलकिट खरीदने के लिए 15,000 रुपये का ई-वाउचर प्रदान किया जायेगा और वह अधिकतम 01 लाख रुपये का प्रथम ऋण 05 प्रतिशत ब्याज दर पर प्राप्त कर सकेंगे, जिसे 18 महीने में जमा करना होगा। इसके लिए उन्हें मकान, जमीन आदि को बंधक नहीं रखना होगा। प्रथम ऋण को सफलतापूर्वक जमा करने पर 15 दिन के लिए अपस्किलिंग कोर्स कराया जायेगा और प्रशिक्षण के उपरान्त वह अधिकतम 02 लाख रुपये के ऋण के लिए पात्र होंगे, जिसे उन्हें 30 माह में जमा करना होगा।

18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति पात्र होंगे

अपस्किलिंग के लिए परम्परागत 18 ट्रेड-कार्पेन्टर, बोट मेकर, अरमोरर, लोहार, टूल किट मेकर, लॉकस्मिथ (ताला बनाने वाला), कुम्हार, स्कल्पचर (मूर्तिकार, स्टोन कार्वर),स्टोन ब्रेकर, कॉब्लर (चर्मकार),फुटवियर आर्टिस्ट, राजमिस्त्री, बास्केट,मैट,ब्रूम मेकर,कॉइर मेकर, डॉल एण्ड ट्वाय मेकर, नाई, गारलैण्ड मेकर (मालाकार), वाशरमैन (धोबी), टेलर, फिशिंग नेट मेकर को चिह्नित किया गया है। इस निमित्त 18 वर्ष अधिक उम्र के व्यक्ति पात्र होंगे।