गुमला में भारत माला परियोजना के विरूद्ध आदिवासी महासभा का जुलूस-प्रदर्शन

एक हजार से अधिक महिला-पुरूष झंडे, बैनर और हाथों में तख्तियां लेकर और घंट-घड़ियाल बजाते हुए इस जुलूस में शामिल हुए

News Aroma Media

गुमला: भारत माला परियोजना (Bharat Mala Project) के तहत रायपुर -धनबाद एक्सप्रेस वे के निर्माण के विरोध में शनिवार को अखिल भारतीय क्रांतिकारी आदिवासी महासभा (Tribal General Assembly) के बैनर तले लोहरदगा रोड स्थित बस डीपु से एक विशाल जुलूस निकाला गया ।

एक हजार से अधिक महिला-पुरूष झंडे, बैनर और हाथों में तख्तियां लेकर और घंट-घड़ियाल बजाते हुए इस जुलूस में शामिल हुए। यह जुलूस कचहरी मैदान (Kachari Grond ) में पहुंच कर एक सभा में तब्दील हो गई।

 

मुफ्त खाद्यान्न और सड़क की जरूरत नहीं…

अखिल भारतीय क्रांतिकारी आदिवासी महासभा के केन्द्रीय अध्यक्ष जॉन मिरेन मुण्डा (John Mirren Munda) ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार बिजली, पेयजल और खेतों में सिंचाई व्यवस्था सुलभ नहीं करासकी, वह सरकार चौड़ी सड़कों के निर्माण के जरिये विकास करने का दावा कर रही है।

उन्होंने भारत माला परियोजना के तहत रायपुर-धनबाद एक्सप्रेस वे (Raipur-Dhanbad Expressway) का पुरजोर विरोध करते हुए कहा कि केंद्र सरकार पांच किलो अनाज के एवज में हमारी जमीन लूटने की साजिश रच रही है। विकास करना है तो हमारी जमीन में पानी बहाओ। हमें मुफ्त खाद्यान्न और सड़क की जरूरत नहीं है।

सांसद सुदर्शन भगत के आवास का घेराव करने की बात कही

महासभा के जिलाध्यक्ष सनिया उरांव, सुरेश प्रसाद यादव, अंजनी कुमार पाण्डेय, राजेश मिंज,महादेव उरांव, गुंजरी लकड़,मरियम तिर्की तथा चापा उरांव ने भी सभा को संबोधित करते हुए 2024 के लोक सभा चुनाव में मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए अभी से ही सभी गांवों में ग्राम सभा आयोजित करने तथा सांसद सुदर्शन भगत (Sudarshan Bhagat) के आवास का घेराव करने की बात कही।

सभा के उपरांत राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी, भूतल राजमार्ग एवं परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी एवं NHI को सम्बोधित मांग पत्र उपायुक्त गुमला (Deputy Commissioner Gumla) को सौंपा गया।