भारत जोड़ो न्याय यात्रा बीच में छोड़ पटना रवाना हुए राहुल गांधी

Central Desk

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मध्य प्रदेश में अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) को बीच में छोड़ दिया और वे पटना के लिए रवाना हो गए।

इससे पहले न्याय यात्रा के दूसरे दिन रविवार को उन्होंने देश में बेरोजगारी और किसानों के मुद्दों पर केन्द्र सरकार पर जमकर हमला बोला।

उन्होंने कहा कि आज देश में पिछले 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। यह पाकिस्तान की तुलना में दोगुनी है। हमारे पास बांग्लादेश-भूटान से भी अधिक बेरोजगार युवा हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी और GST लागू कर छोटे व्यवसायों को खत्म कर दिया है।

न्याय यात्रा के दौरान रविवार को Rahul Gandhi ने ग्वालियर के रिवाज गार्डन में अग्निवीरों और भूतपूर्व सैनिकों से संवाद किया। इस दौरान अग्निवीरों ने समस्या बताते हुए कहा कि अग्निवीर रहने के दौरान शादी करने पर प्रतिबंध है। ऐसे में उनकी शादी नहीं हो पाती। साथ ही महज 21 हजार रुपये ही वेतन मिलता है। साथ ही शहीद होने का दर्जा भी नहीं मिलेगा, जबकि ट्रेनिंग से लेकर सभी चीजें सेना की तरह ही होती है।

वहीं भूतपूर्व सैनिकों ने Rahul Gandhi से कहा कि उनके लिए पुलिस में 10 फीसदी स्थान है लेकिन उनकी भर्ती नहीं हो रही है। इन सभी पर राहुल गांधी ने कहा कि यदि उनकी सरकार बनती है तो वे अग्निवीरों की समस्या को हल करने के लिए संशोधन करेंगे। साथ ही भूतपूर्व सैनिकों की समस्या को भी हल करेंगे।

इसके बाद न्याय यात्रा शिवपुरी जिले के ग्राम मोहना तक गई। यहां जीप पर सवार होकर राहुल गांधी ने रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने किसानों के मुद्दे पर केन्द्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि Prime Minister Modi बड़ी-बड़ी कंपनियों को सही दाम दिलाने के लिए तो प्रतिबद्ध हैं, लेकिन किसानों को उनकी फसल के सही दाम नहीं मिल रहे हैं।

पंजाब और हरियाणा के बॉर्डर पर सड़क पर कीलें लगाकर किसानों को रोका जा रहा है। मोहना में पांच मिनट के संबोधन के बाद राहुल गांधी काफिले के साथ वापस ग्वालियर रवाना हुए और यहां से विमान द्वारा पटना के लिए रवाना हो गए। वे पटना में आयोजित INDIA गठबंधन के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

मोहना के बाद राहुल गांधी की न्याय यात्रा का कार्यक्रम बदल दिया गया। राहुल गांधी मोहना में न्याय यात्रा को छोड़कर आईएनडीआईए गठबंधन की पटना में होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए रवाना हो गए।

गौरतलब है कि राहुल गांधी की Bharat Jodo Nyay Yatra शनिवार को दोपहर बाद केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ ग्वालियर पहुंची थी।

ग्वालियर में यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने लोगों को एक मास्टर की भांति अनुसूचित वर्ग, पिछड़े वर्ग और आदिवासियों को उनकी कुल आबादी के हिसाब से सरकार, कोर्ट, शासन-प्रशासन में हिस्सेदारी का गणित समझाते नजर आए।