RAIL TICKET BOOKING : सिर्फ 35 पैसे में मिलता है 10 लाख का बीमा, आप भी ले सकते हैं फायदा

ट्रेनों में टिकट बुकिंग से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस का विकल्प मिलता है और यात्री सिर्फ 35 पैसे चुकाकर 10 लाख की बीमा सुरक्षा का फायदा उठा सकते हैं

News Aroma Media

नई दिल्ली: ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन एक्सीडेट (Horrific Train Accident) के बाद यात्रा बीमा के महत्व को समझना बहुत जरूरी है। हालांकि हर पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस लोगों को सुखद और सुरक्षित यात्रा मुहैया कराती है।

ट्रेनों में टिकट बुकिंग से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) का विकल्प मिलता है और यात्री सिर्फ 35 पैसे चुकाकर 10 लाख की बीमा सुरक्षा का फायदा उठा सकते हैं।

हालांकि, यह ट्रेन ट्रैवल इंश्योरेंस रेलवे नहीं बल्कि बीमा कंपनियां मुहैया कराती है। यह सुविधा Online Ticket Book  कराने पर मिलती है और वैकल्पिक होती है यानी आप चाहें तो ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) ले सकते हैं।

IRCTC की वेबसाइट से जब भी आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक (Online Railway Ticket Book) करते हैं तो टिकट बुकिंग के दौरान आपको ट्रैवल इंश्योरेंस लेने का भी विकल्प मिलता है, जिसकी कीमत सिर्फ 35 पैसे होती है।

RAIL TICKET BOOKING : सिर्फ 35 पैसे में मिलता है 10 लाख का बीमा, आप भी ले सकते हैं फायदा-RAIL TICKET BOOKING: 10 lakh insurance is available in just 35 paise, you can also take advantage

1989 की धारा 123, 124 और 124A के तहत रखा गया

अगर आप इस विकल्प को चुनते हैं तो आपको यात्रा के दौरान 10 लाख रुपए की बीमा सुरक्षा (Insurance Cover) मिल जाती है।

यात्रा के दौरान अगर दुर्भाग्यवश (Unfortunately) आप किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं तो इंश्योरेंस कंपनी की ओर से 10 लाख रुपए का भुगतान किया जाता है।

हालांकि, क्लेम की राशि अलग-अलग Accident में यात्री को हुए नुकसान के प्रकार पर निर्भर करती है। Website पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार ट्रेन दुर्घटना (Train Accident) को रेलवे अधिनियम, 1989 की धारा 123, 124 और 124A के तहत रखा गया है।

RAIL TICKET BOOKING : सिर्फ 35 पैसे में मिलता है 10 लाख का बीमा, आप भी ले सकते हैं फायदा-RAIL TICKET BOOKING: 10 lakh insurance is available in just 35 paise, you can also take advantage

IRCTC की साइट से टिकट बुक कराने पर ही मिलती है

अगर कोई यात्री ट्रेन टिकट बुक कराते समय ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) लेता है और दुर्भाग्यवश वह हादसे का शिकार होता है तो इंश्योरेंस क्लेम का भुगतान किया जाता है।

हादसे में स्थाई रूप से अपंग हो जाने पर भी 10 लाख रुपए, आंशिक रूप से विकलांग होने पर साढ़े 7 लाख और घायल होने पर अस्पताल में उपचार के लिए 2 लाख रुपए मिलते हैं।

हालांकि, ट्रेन ट्रैवल इंश्योरेंस (Train Travel Insurance) की सुरक्षा सिर्फ IRCTC की साइट से टिकट बुक कराने पर ही मिलती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी IRCTC की Website पर टिकट बुकिंग कराने के दौरान हासिल कर सकते हैं।