रेलवे में ग्रुप C और D के पदों पर होगी बहाली, ST को रिजर्वेशन नहीं, कारण…

यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटे के तहत की जा रही है। बता दें कि इन पदों के लिए किसी भी अनुसूचित जनजातियों को आरक्षण नहीं मिल रहा

News Aroma Media

Railway Recruitment 2023 : सेंट्रल रेलवे ने ग्रुप C और ग्रुप D के 62 पदों पर भर्ती (Central Railway Group C and Group D Vaccncy) निकाली है। वैकेंसी में Group C की 21 और Group D की 41 रिक्तियां हैं।

यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटे (Sports Quota) के तहत की जा रही है। बता दें कि इन पदों के लिए किसी भी अनुसूचित जनजातियों को आरक्षण नहीं मिल रहा।

रेलवे में ग्रुप C और D के पदों पर होगी बहाली, ST को रिजर्वेशन नहीं, कारण…-There will be restoration on Group C and D posts in Railways, no reservation for ST, reason…

आवेदन की आखिरी तिथि

rrccr.com पर इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर 2023 है।

एथलेक्टिस बैडमिंटन, टेबल टेनिस, वाटर पोल, स्वीमिंग, बास्केटबॉल, बॉडी बिल्डिंग, साइक्लिंग, हॉकी, खो-खो, पॉवरलिफ्टिंग, टेबल टेनिस, वॉलीबॉल, रेसलिंग, क्रिकेट की प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले प्रतिभाशाली खिलाड़ी (Talented Player) इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। प्रतियोगिता का लेवल Notification में से देख सकते हैं।

रेलवे में ग्रुप C और D के पदों पर होगी बहाली, ST को रिजर्वेशन नहीं, कारण…-There will be restoration on Group C and D posts in Railways, no reservation for ST, reason…

आवेदन फीस और आयु सीमा

जनरल और OBC- 500 रुपये
SC, ST, दिव्यांग – 250 रुपये

शैक्षणिक योग्यता

Group D के लिए – 10वीं पास।
Group C – लेवल 5/4 – ग्रेजुएशन।
लेवल 3/2 – 12वीं पास।
क्लर्क पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की टाइपिंग स्पीड (Typing Speed) अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

सबसे पहले सभी आवेदकों का Trial होगा। इसके बाद गेम स्किल, फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा।