जिनके नाम में ‘राम’ होगा, उन्हें गोरखपुर के इस उद्यान में मिलेगी खास सुविधा…

अगर आपके नाम में राम (Ram) शब्द शामिल है, तो आप खास हैं। इसे लेकर गोरखपुर में आपको विशेष सुविधा मिलेगी। हम जानते हैं कि अयोध्या (Ayodhya) में 22 जनवरी को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratistha) होना है।

Central Desk

Gorakhpur News: अगर आपके नाम में राम (Ram) शब्द शामिल है, तो आप खास हैं। इसे लेकर गोरखपुर में आपको विशेष सुविधा मिलेगी।

हम जानते हैं कि अयोध्या (Ayodhya) में 22 जनवरी को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratistha) होना है। पूरा देश उत्सव मना रहा है। दीपावली (Diwali) जैसी तैयारियां हो रही हैं।

धार्मिक स्थलों पर हवन पूजन और धार्मिक आयोजन शुरू हो गए हैं। इसी बीच गोरखपुर स्थित शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान एक अनूठी पहल की है।

उद्यान प्रशासन ने ऐलान किया है कि आगामी 21 जनवरी को चिड़ियाघर आने वाले जिन लोगों के नाम में राम शामिल होगा, उन्हें टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उन्हें अपना आधिकारिक पहचान पत्र दिखाना होगा।

प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर

जानकारी के मुताबिक, शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान (गोरखपुर चिड़ियाघर) के निदेशक मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि यह सुविधा केवल एक दिन के लिए 21 जनवरी को ही उपलब्ध होगी। चिड़ियाघर में सोमवार को साप्ताहिक अवकाश होता है।

लेकिन प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratistha) के अवसर को देखते हुए शुक्ला ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देखने की सुविधा चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्रवेश प्लाजा स्थित कार्यक्रम कक्ष आम जनता के लिए भी खुला रहेगा।

राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का धार्मिक अनुष्ठान प्रारम्भ

बता दें कि श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य और दिव्य बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का 7 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान में बुधवार को रामलला की मूर्ति को मंदिर परिसर में देर शाम प्रवेश करा कर भ्रमण कराया गया।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का धार्मिक अनुष्ठान (Religious Rituals) प्रारम्भ हो गया है।

पहले दिन प्रायश्चित और कर्मकुटी पूजन के लिए वाराणसी के वैदिक विद्वान रामसेवकपुरम् स्थित विवेक सृष्टि में पहुंचे।

यहां मुख्य यजमान के रूप में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डा. अनिल मिश्रा या उनकी पत्नी ने विधि विधान से पूजन-अर्चन किया था।