अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त संपन्न, PM मोदी…

सोमवार पुरानी 22 जनवरी उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) के उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुभ मूहुर्त में संपन्न हो गया।

Central Desk

Ram Mandir Ayodhya : सोमवार पुरानी 22 जनवरी उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) के उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुभ मूहुर्त में संपन्न हो गया।

RAM MANDIR

PM मोदी की मौजूदगी में आज शुभ मूहुर्त के हिसाब से मंदिर के गर्भगृह में भगवान रामलला (Lord Ramlala) की प्राण प्रतिष्ठा हुई।

Image

पंडित लक्ष्मीकांत मथुरानाथ दीक्षित और गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने प्राण प्रतिष्ठा की वैदिक प्रक्रिया संपन्न कराई और रामलला बरसों बाद अपने मूल स्थान पर स्थापित हुए। 23 जनवरी से श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए आज सकेंगे। मंगलवार से अयोध्या में बड़ी संख्या में रामभक्त अयोध्या पहुंचेंगे।

Image

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देशभर के गणमान्य अतिथि भी मंदिर परिसर में मौजूद रहे। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मंदिर के गर्भगृह में सिर्फ पांच लोग ही मौजूद थे, इनमें PM मोदी, UP राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, CM योगी आदित्यनाथ, RSS प्रमुख मोहन भागवत शामिल थे।

PM मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा से पहले ग्यारह दिन का यम तप किया था। PM मोदी हाथों में पूजा की सामग्री लेकर मंदिर के गर्भगृह तक पहुंचे थे।

राम मंदिर के गर्भगृह में भगवान रामलला के श्यामल रंग की 51 इंच की प्रतिमा को विराजित किया गया है। जो भगवान राम के पांच वर्षीय बाल स्वरूप की है। इसका वजन 200 किलोग्राम है। PM मोदी ने पूरे विधि विधान के साथ प्राण प्रतिष्ठा के सभी अनुष्ठान किए। इसके बाद रामलला गर्भगृह में स्थापित हो गए हैं।

AYODHYA