रामलला की गौर रंग की यह प्रतिमा भी मोह रही मन, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद…

22 जनवरी 2024 को रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratistha) का कार्यक्रम बड़े ही धूमधाम के साथ संपन्न हुआ। भगवान की प्रतिमा को गर्भग्रह में स्थापित कर दिया गया, लेकिन क्या आपको पता है कि गर्भग्रह में स्थापित करने के लिए तीन प्रतिमायां बनाई गईं थीं।

Central Desk

Ayodhya News: 22 जनवरी 2024 को रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratistha) का कार्यक्रम बड़े ही धूमधाम के साथ संपन्न हुआ। भगवान की प्रतिमा को गर्भग्रह में स्थापित कर दिया गया, लेकिन क्या आपको पता है कि गर्भग्रह में स्थापित करने के लिए तीन प्रतिमायां बनाई गईं थीं।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान की एक और प्रतिमा की तस्वीर सामने आई है। गौर (सफेद) रंग की दिख रही इस प्रतिमा को राम मंदिर के प्रथम तल में स्थापित किया जा सकता है। दरअसल मंदिर के गर्भग्रह में स्थापना के लिए तीन प्रतिमायां बनाई गईं थी।

शास्त्रों में निलांबुजम श्यामम कोमलांगम (Nilambujam Shyam Komalangam) का वर्णन है। जिसमें श्याम रंग वाली प्रतिमा को प्राण प्रतिष्ठा के लिए चुना गया था। हमारी भारतीय परंपरा में भगवान राम का श्याम रंग ही प्राकृतिक माना जाता है।

रामलला की गौर रंग की यह प्रतिमा भी मोह रही मन, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद…

रामलला की सफेद रंग की प्रतिमा

अब जो ये रामलला की सफेद रंग की प्रतिमा की तस्वीर सामने आई है ये उन्हीं तीनों प्रतिमायों में से एक है जो राम मंदिर के गर्भग्रह में स्थापित करने लिए बनाई गई थी। इस सफेद रंग की प्रतिमा को राम मंदिर के प्रथम स्थापित किया जा सकता है। इसके अलावा तीसरी प्रतिमा को राम मंदिर में स्थान दिया जाएगा।

रामलला की गौर रंग की यह प्रतिमा भी मोह रही मन, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद…

भगवान राम के चरणों में हनुमान जी भी विराजित

भगवान रामलला (Ramlala) की एक और तस्वीर सामने आई है जिसमें दिख रहा है कि वह श्वेत वर्ण (सफेद रंग) की है। इसमें भगवान राम के चरणों में हनुमान जी भी विराजित हैं। इसके अलावा प्रतिमा के चारों तरफ भगवान विष्णु के 10 अवतारों के बारे में बताया गया है। इसमें भगवान विष्णु के 10 अवतार 1-मत्स्य, 2- कूर्म, 3- वराह, 4- नरसिंह, 5-वामन, 6- परशुराम, 7- राम, 8- कृष्ण, 9- बुद्ध और 10वां कल्कि अवतार की आकृतियां इस प्रतिमा में उकेरी गई हैं।

22 जनवरी को राम मंदिर (Ram Mandir) में भगवान श्रीराम की जिस प्रतिमा को स्थापित किया गया है, यह प्रतिमा भगवान राम के बाल स्वरूप में बनाई गई है। इस प्रतिमा की ऊंचाई 51 है।

इस प्रतिमा को शालग्राम पत्थर पर आकार देकर बनाया गया। इस प्रतिमा में भगवान राम की आयु 5 साल की बताई जा रही है।