राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होना चाहते हैं तो जरूर पढ़ें यह गाइडलाइन…

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन कोई भी ट्रेन नहीं रुकेगी।

News Aroma Media

Ram Mandir Inauguration : रामनगरी यानी उत्तर प्रदेश के अयोध्या में अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन कोई भी ट्रेन नहीं रुकेगी।

बसों का प्रवेश भी दो दिन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने रेलवे प्रशासन से इसका अनुरोध किया था, जिसे मान लिया गया है। यही नहीं, 21 और 22 जनवरी को रोडवेज की बसें भी अयोध्या में प्रवेश नहीं कर पाएंगी।

राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होना चाहते हैं तो जरूर पढ़ें यह गाइडलाइन…

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन ने की तैयारी

मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस प्रशासन ने प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन को सफल बनाने के लिए रूट डायवर्जन का भी प्लान तैयार कर रखा है।

दरअसल, ये सब इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि एक तरफ भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। वहीं, दूसरी तरफ रेलवे स्टेशन या बस अड्डों पर भी बाहर से आने वाली भीड़ को कम किया जा सके। इसीलिए उस दिन अयोध्या होकर जाने वाली बसों को दूसरे रूट से होकर भेजा जाएगा।

राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होना चाहते हैं तो जरूर पढ़ें यह गाइडलाइन…

नागर शैली में बनाया जा रहा राम मंदिर

बता दें कि अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का मंदिर परम्परागत नागर शैली में बनाया जा रहा है।

इस तीन मंजिला मंदिर की लंबाई (पूर्व से पश्चिम) 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट रहेगी। प्रत्येक मंजिल की ऊंचाई 20 फीट रहेगी। मंदिर में कुल 392 खंभे और 44 द्वार होंगे। मंदिर के मुख्य गर्भगृह में प्रभु श्रीराम का बालरूप और प्रथम तल पर श्रीराम दरबार होगा।

राम मंदिर में 5 मंडप होंगे, जिनके नाम नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप होगा। मंदिर के खंभों और दीवारों में देवी-देवताओं की मूर्तियां उकेरी जा रही हैं। मंदिर में प्रवेश सिंहद्वार से होगा।

x