झारखंड

महापर्व छठ और काली पूजा को लेकर रांची DC ने की मीटिंग, दिए कई निर्देश

रांची : DC राहुल कुमार सिन्हा (DC Rahul Kumar Sinha) और SSP चंदन कुमार सिन्हा ने मंगलवार को समाहरणालय में एक बैठक (Meeting) आयोजित की। बैठक में आगामी महापर्व छठ और काली पूजा को लेकर विस्तार से चर्चा की गयी।

उपायुक्त ने सभी सम्बंधित पदाधिकारियों को महापर्व छठ और काली पूजा को लेकर कई दिशा-निर्देश दिये।

उपायुक्त ने कहा कि रांची शहर और आस-पास क्षेत्रों में 72 जगहों से अधिक जगहों में छठ महापर्व होता है। उन्होंने इन छठ घाटों और इनके सम्पर्क पथों एवं उसके आसपास क्षेत्रों की साफ-सफाई नियमित करने, नालियों की सफाई, खुले नालियों पर स्लैब कवर करना, ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव, खराब एलईडी स्ट्रीट लाईट की मरम्मत करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि छठ पूजा से पहले ये सभी कार्य पूरा कराये। उपायुक्त ने काली पूजा के प्रमुख पंडालों सहित अन्य पंडालों में सभी आवश्यक व्यवस्था करने, दर्शन करने आए भक्तों को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसका ख्याल रखने, पूजा समिति के सदस्यों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया।

उन्होंने सम्बंधित थाना प्रभारी को इसपर विशेष नजर बना कर रखने को कहा। साथ ही विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न ना हो। इसे लेकर सम्बंधित अधिकारी को कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

SSP ने कहा….

उपायुक्त ने सभी सम्बंधित पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि छठ घाटों पर विशेष निगरानी रखें । इन जगहों पर एनडीआरएफ ,स्थानीय गोताखोर की तैनाती अवश्य करें ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सकें।

उपायुक्त ने प्रमुख छठ घाटों पर चेंजिंग रूम बनाने के लिए सम्बंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा चेंजिंग रूम बनने से छठ व्रतियों को सहूलियत होगी, इसको बनवाना सुनिश्चित करें।

SSP ने सभी सम्बंधित पुलिस अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी छठ और काली पूजा में विधि-व्यवस्थ, चोरी, छिनतई और लूट की घटना पर सभी सम्बंधित थाना प्रभारी विशेष नजर रखें, ताकि इस तरह की घटना को रोका जा सकें। ऐसी घटना होने पर सम्बंधित थाना प्रभारी त्वरित गति से कार्रवाई करें। साथ ही अपने अपने थाना क्षेत्रों में लगातार पेट्रोलिंग (Patrolling) करें।

Back to top button
x

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker