पोस्टल बैलेट से वोटिंग संबंधी मुद्दे को लेकर DC आरके सिन्हा ने की मीटिंग, मतपत्र…

Central Desk

Ranchi DC RK Sinha Held a Meeting: रांची के जिला निर्वाचन (District Election) पदाधिकारी-सह-उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकसभा आम निर्वाचन में आवश्यक सेवा में लगे Absentee Voters को Postal Ballot के जरिये मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बैठक आयोजित की गयी। इस दौरान उपायुक्त ने कई दिशा निर्देश दिए।

बैठक में सर्वप्रथम उप निर्वाचन पदाधिकारी (Deputy Election Officer) द्वारा डाक मतपत्र संबंधित सभी बारिकियों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी।

उन्होेंने बताया कि आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों की श्रेणी में अनुपस्थित मतदाताओं के लिए चुनावी कर्तव्य प्रमाण पत्र (EDC) एवं डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जाएगा।

संबंधित विभागों की ओर से उपलब्ध कराए गए ऐसे कर्मचारियों की सूची के आधार पर जिनकी वोटिंग के दिन ड्यूटी रहेगी और वे उस दिन वोट देने से वंचित रह सकते हैं, उन्हें रिटर्निंग अधिकारी द्वारा फॉर्म 12 डी जारी किया जाएगा और उन्हें EDC-Ballot Paper के जरिए वोटिंग की सुविधा Facilitation Center पर दी जाएगी।

बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों, प्रतिनिधियों को इस दौरान बरती जाने वाली सावधानियों, मतपत्र के पूर्व एवं मतपत्र के साथ दिए जाने वाले फॉर्म 12डी एवं 13, 13A, 13B, 13C आदि की जानकारी दी गयी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक में उपस्थित आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभागों के प्रतिनिधियों से कहा कि वो ऐसे मतदाताओं की सूची तैयार कर लें जो मतदान दिवस पर आवश्यक सेवा में लगे हैं।

उन्होंने कहा कि सभी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को वोटिंग के लिए प्रेरित करें और अपने संस्था विभाग से एक ही दिन सभी अब्सेंटी वोटर्स को लेकर आयें ताकि डाक मतपत्र से मतदान की बारिकियों को समझने में आसानी हो।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से निर्धारित मतदान दिवस के छह दिन पूर्व से निर्धारित मतदान दिवस के तीन दिन पूर्व तक आवश्यक सेवा में लगे मतदाता पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपना महत्वपूर्ण वोट दे सकते हैं। उक्त तीन दिनों के दौरान Postal Ballot केन्द्र सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक कार्यरत रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि बिजली, पानी, रोडवेज, रेलवे, डेयरी, फायर फाइटर, चिकित्सा, मीडिया, डाक, कारा सहित कुल 16 श्रेणी के कर्मचारियों को इसमें शामिल किया गया है।

बैठक में नोडल पदाधिकारी डाक मतपत्र और ETPBS कोषांग संजय कुमार, निदेशक ITDA संजय कुमार भगत, जिला परिवहन पदाधिकारी अखिलेश कुमार, जिला जन सम्पर्क पदधिकारी उर्वशी पाण्डेय, सिविल सर्जन प्रभात कुमार एवं मतदान के दिन आवश्यक सेवाओं से जुडे़ विभाग तथा संस्थान के प्रतिनिधि उपस्थित थे।