नक्सल, साइबर और ड्रग्स के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई करेगी झारखंड सहित 5 राज्यों की पुलिस, केंद्रीय एजेंसियां भी…

बैठक में बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ केंद्रीय एजेंसियो के अफसरों ने भी हिस्सा लिया

News Aroma Media

रांची : शुक्रवार को झारखंड पुलिस मुख्यालय में राज्य के DGP अजय कुमार सिंह (DGP Ajay Kumar Singh) की अध्यक्षता में ईस्टर्न रीजनल पुलिस कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक (Eastern Regional Police Coordination Committee meeting) हुई।

बैठक में बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ केंद्रीय एजेंसियो के अफसरों ने भी हिस्सा लिया।

बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि बैठक मिलकर और आपसी समन्वय के साथ नक्सल, ड्रग्स, साइबर, मानव तस्करी और संगठित आपराधिक गिरोहों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ईस्टर्न रीजनल पुलिस कॉर्डिनेशन कमेटी की अगली बैठक पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में होगी।

नक्सलियों से लड़ाई में छत्तीसगढ़ और ओडिशा की भूमिका अहम

झारखंड का बूढ़ा पहाड़ छत्तीसगढ़ से सटा हुआ है,जबकि वर्तमान समय में पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बनी सारंडा के बॉर्डर ओडिशा से सटे हुए हैं।

ऐसे में नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई में दोनों राज्यों की भूमिका बेहद अहम है। झारखंड के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने बताया कि बैठक में नक्सलियों से मुकाबले के लिए राज्यों के बीच खुफिया सूचना का आदान-प्रदान करना, मादक पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाने, कुख्यात नक्सलियों और अपराधियों के मूवमेंट की जानकारी साझा करना जैसे विषयों पर समन्वय स्थापित करने पर जोर दिया गया।

खुफिया सूचनाओं का आदान-प्रदान

झारखंड पुलिस के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर एमएल मीना (ADG Law and Order ML Meena) ने बताया कि बैठक के एजेंडे में सबसे प्रमुख खुफिया सूचनाओं का आदान-प्रदान करना था।

सबसे पहले खुफिया सूचनाओं का ही आदान-प्रदान किया गया। इसके निमित आगे भी कार्य करने की योजना बनी है।

आतंकी गतिविधि में शामिल वांछित, साइबर और संगठित आपराधिक गिरोहों के साथ-साथ ड्रग्स और पशु तस्करों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर भी रणनीति बनी है।

ईस्टर्न रीजनल पुलिस कॉर्डिनेशन कमेटी (Eastern Regional Police Coordination Committee) की यह बैठक बेहद अहम है,ताकि पांचों राज्यो की पुलिस एक-दूसरे की मदद कर सके।

कुछ खास जगह पर नक्सलियों का मूवमेंट

झारखंड पुलिस के आईजी अभियान अमोल होमकर (IG Campaign Amol Homkar) ने कहा कि पांचों राज्यों में नक्सलियों का मूवमेंट कुछ खास जगहों पर ही बच गया है।

ऐसे में अब उनके खात्मे के लिए बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़ पुलिस के साथ ज्वॉइंट ऑपरेशन चलाने की प्लानिंग बनी है। बॉर्डर इलाकों में पुलिस कैंप स्थापित करने के लिए एक-दूसरे के सहयोग को लेकर भी सहमति बन गई है।