DGP ने उच्च पुलिस अधिकारियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की मीटिंग, पूजा के दौरान…

इसके अलावा प्रत्येक जिले में नियंत्रण कक्ष में 24 घंटे पुलिस पदाधिकारी और बल की प्रतिनियुक्ति करने और प्रत्येक घटित घटना की सूचना पुलिस मुख्यालय के वरीय पदाधिकारियों और डीजीपी ऑफिस देने का निर्देश दिया

News Aroma Media

रांची: DGP अजय कुमार सिंह (DGP Ajay Kumar Singh) ने बुधवार को पुलिस मुख्यालय में पर्व त्योहारों को लेकर जिलों के SSP, SP के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बुधवार को समीक्षा बैठक (Review Meeting) की।

बैठक में दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा को लेकर DGP ने जिलों में विधि-व्यवस्था संधारण के लिए की गई तैयारियों, शांति समिति सांप्रदायिक सद्भाव में खलल डालने वाले असामाजिक तत्वों की पहचान और कार्रवाई, अवैध खनन, अवैध मादक पदार्थ, शराब, भूमि विवाद से संबंधित मामले त्योहार के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति, स्वच्छता एवं सुगम यातायात के संबंध में चर्चा की गई।

इसके अलावा प्रत्येक जिले में नियंत्रण कक्ष में 24 घंटे पुलिस पदाधिकारी और बल की प्रतिनियुक्ति करने और प्रत्येक घटित घटना की सूचना पुलिस मुख्यालय के वरीय पदाधिकारियों और डीजीपी ऑफिस देने का निर्देश दिया।

DGP ने सोशल मीडिया पर भड़काऊ भाषण या आपत्तिजनक पोस्ट (Inciting Speech or Objectionable Post) डालकर अथवा अफवाह फैला कर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने वाले उपद्रवियों पर विशेष निगरानी रखने, साथ ही त्योहारों के दौरान माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वाले असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से पेश आने का निर्देश दिया।

संवेदनशील जगहों को चिन्हित करने का निर्देश दिया

सभी धार्मिक स्थलों की लगातार निगरानी रखने और हुड़दंगियों से निपटने के लिए कारगर कदम उठाते हुए विधि-व्यवस्था हर हाल में चुस्त और दुरुस्त बनाये रखने पर जोर दिया।

मूर्ति विसर्जन जुलूस के मार्गों में पड़ने वाले धार्मिक स्थलों और विवादस्पद क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखते हुए पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी और बल की प्रतिनियुक्ति किये जाने का भी निर्देश दिया।

DGP ने सभी जिले के SSP-SP  को जिला के संवेदनशील जगहों को चिन्हित करने का निर्देश दिया। साथ ही स्थानीय लोगों से लगातार संपर्क बनाये रखते हुए सघन गश्ती और चेकिंग करने का निर्देश दिया है।

पूजा स्थलों तक जाने वाले रास्तों पर समुचित ट्रैफिक व्यवस्था (Traffic Management) और भीड़-भाड़ वाले पंडालों के निकट रौशनीयुक्त और सुरक्षित पार्किंग की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया, ताकि असामाजिक तत्वों द्वारा छिनतई जैसे अपराधों से भी बचा जा सके।