RANCHI : हनुमान जयंती 16 अप्रैल को, तैयारी पूरी

Central Desk

रांची : राजधानी रांची में हनुमान जयंती शनिवार को मनाई जाएगी। यहां के विभिन्न धार्मिक संगठन और मंदिरों में जयंती को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है।

हिंदू जागरण मंच के झारखंड प्रदेश उपाध्यक्ष सुजीत सिंह ने राज्य के समस्त सनातनी समाज से आह्वान किया है कि जिस प्रकार पूरे उत्साह और उमंग के साथ राम जन्मोत्सव मनाया गया, उसी प्रकार पूरे राज्य में हनुमान जन्मोत्सव को भी धूमधाम से पूरे उत्साह पूर्वक मनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भारत ही एक ऐसा देश है जहां हम ना सिर्फ मालिक को बल्कि सेवक को भी पूजते हैं। प्रभु श्री राम ने स्वयं अपने भक्त अर्थात सेवक हनुमान जी को अपने समतुल्य स्थान दिया है।

हनुमानजी की पूजन के बिना श्री राम का पूजन भी अधूरा रहता है। संगठन हनुमान जी की जयंती भव्य रूप से मनाएगा। इसमें कोई कमी नहीं रहेगी।

हनुमान जयंती नहीं हनुमान जन्मोत्सव

 

सुजीत सिंह ने धर्मावलंबियों से हनुमान जयंती पर अपने-अपने घरों में मीठे पकवान बनाने का आह्वान किया है। साथ ही, संध्या में दीया जलाकर विशेष आराधना करने को कहा है।

समाज में यह संदेश दें कि हनुमान जयंती नहीं हनुमान जन्मोत्सव होता है। हम लोग को शुरुआत से ही हनुमान जयंती बोलकर गलत संदेश दिया गया जिसे सुधारने का वक्त आ गया है।

उन्होंने युवाओं से अपील की है कि किसी भी असामाजिक गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों की जानकारी तुरंत नजदीकी थाने को दें। कोई भी अति उत्साह में कानून को अपने हाथ में नहीं लें। शालीनता पूर्वक शोभायात्रा जुलूस ओर अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करें।