हेमंत सोरेन सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए आवासीय भवन बनाने की कवायद शुरू

News Aroma Media

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के लिए आवासीय भवन बनाने की योजना को मूर्तरूप देने जा रही है। इसके लिए नगर विकास विभाग ने पहल भी शुरू कर दी है।

भवनों का विस्तृत कार्य प्रतिवेदन (डीपीआर) बनाने के उद्देश्य से गुरुवार को जुडको के सभागार में परामर्शी कंपनियों के चयन के लिए प्रस्तुतिकरण किया गया।

देश की चार प्रतिष्ठित कंपनियों ने प्राथमिक डिजाइन को चयन समिति के समक्ष प्रस्तुत किया।

बताया गया है कि नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे के निर्देश पर जुडको ने कार्रवाई आरंभ कर दी है।

एचईसी स्थित शहीद मैदान और पुराने विधानसभा के बगल वाली खाली लगभग 20 एकड़ जमीन पर सचिव स्तर एवं वरीय अधिकारियों के लिए 40 आवासीय भवन बनाने की योजना है।

एक आवास एक हजार वर्गमीटर का होगा। सभी आवासों में एक मास्टर बेड रूम सहित चार बेड रूम बनेगा।

भवनों में लैंड स्केपिंग, आवासीय कार्यालय, किचेन, गेस्टरूम, लाउंज, ड्राइंग रूम , डाइनिंग रूम, सरवेंट क्वार्टर, सिक्यूरिटी गार्ड रूम, स्टोर और गैरेज रहेगा।

इसमें अध्ययन कक्ष, योग कक्ष, पूजा कक्ष और अन्य सुविधायें उपलब्ध रहेंगी। परामर्शियों ने प्रस्तुतिकरण में आवासीय परिसर में पूरी तरह हरियाली का प्रावधान दिखाया।

इसके अलावा आवासों के बीच में लैंड स्केपिंग का भी प्रावधान किया है। परिसर में ही एक क्लब का भी निर्माण होगा।

 साथ ही यूटिलिटी सेंटर भी होगा। क्लब से सटे एक स्विमिंग पुल भी बनाने की योजना है।

बच्चों के मनोरंजन के लिए पार्क के साथ ओपेन स्पेश जिम भी बनेगा। हर हाल में हरियाली एवं वास्तु का पूरी तरह से ख्याल रखा जायेगा। सभी बंगलों के भीतर भी एक छोटा गार्डेन बनाया जायेगा।

वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था के लिए भवनों की छत पर सोलर पैनल लगाने का प्रावधान किया है।

पूरे आवासीय परिसर में जॉगिंग एवं साइक्लिंग के लिए पाथ वे बनाया जायेगा। पेयजलापूर्ति, वर्षा जल संरक्षण और संचार के माध्यम का भी प्रावधान किया है।

प्रस्तुतिकरण में नई दिल्ली की मास एन वायड कंस्लटेंट, मार्स प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सर्विस प्राइवेट लिमिटेड रांची, शिवा कंस्लटेंसी सर्विस नई दिल्ली और कोठारी एसोसियेट्स प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली ने हिस्सा लिया।

जुडको के परियोजना निदेशक (तकनीकी) रमेश कुमार, नगर विकास विभाग के उप सचिव चंदन कुमार, जुडको के  परियोजना निदेशक (प्रशासन) अमरेंद्र कुमार, परियोजना निदेशक (वित्त) अमित चक्रवर्ती, नगर विकास विभाग तकनीकी सेल के मुख्य अभियंता राजदेव सिंह, भवन निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश कुमार, जुडको के महाप्रबंधक (परिवहन) वीरेंद्र कुमार एवं महाप्रबंधक (भवन)  विनय कुमार राय ने प्रस्तुतिकरण देखा।